INDORE: मेयर के रिजल्ट लिए इंदौर वालों को करना पडे़गा लंबा इंतजार, अधिक उम्मीदवार और  ज्यादा वोट से होगी देरी 

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
 INDORE: मेयर के रिजल्ट लिए इंदौर वालों को करना पडे़गा लंबा इंतजार, अधिक उम्मीदवार और  ज्यादा वोट से होगी देरी 

संजय गुप्ता, Indore  नगर निगम ( Municipal Corporation )  में पड़े वोट की काउंटिंग 17 जुलाई को होना है, जिसको लेकर पूरे शहर में बात हो रही है कि कौन जीतेगा औऱ् कब तक रिजल्ट आएगा? कौन जीत सकता है, इसका अनुमान द सूत्र अपने सर्वे में पहले ही जता चुका है, अब बात कब तक की तो यह रिजल्ट देर शाम से पहले नहीं आ पाएगा।इसका कारण है कि इंदौर में महापौर प्रत्याशी ( Mayor Candidate) दो-तीन नहीं बल्कि पूरे 19 की है, यानि काउंटिंग करने वाले को 20 बार (19 प्रत्याशी और एक नोटा) यूनिट मशीन का बटन दबाना होगा और हर प्रत्याशी को मिले वोट, पत्रक पर लिखना होंगे। ऐसा पूरे 2250 मशीन में करना होगा, क्योंकि इतने ही बूथ बने थे। इसमें समय लगेगा, दूसरा सबसे बड़ी वजह। इंदौर में मप्र के किसी भी निगम ( Corporation) से ज्यादा वोट पड़े हैं 11 लाख 17 हजार वोट और यहां पर सबसे ज्यादा बूथ 2250, इसके चलते शाम सात बजे के बाद स्थितियां स्पष्ट होगी और रात नौ-दस बजे तक परिणाम आ सकेगे। 







इस तरह होगी मतगणना





महापौर के लिए काउंटिग सुबह नौ बजे डाक मतपत्रों से शुरू होगी, जबकि साढे़ नौ बजे से ईवीएम के मत खुलेंगे। काउंटिग के लिए कुल 105 टेबल लगाई गई है, अधिक मतदान केंद्र वाले वार्ड में अधिक टेबल लगाई जाएंगी। सामान्यत: पहले दो राउंड में आधे-आधे घंटे लगते हैं। इसके बाद 10-15 मिनट में ही हर राउंड कवर हो जाता है। इस हिसाब से एक घंटे में फिर चार से पांच राउंड हो जाते हैं। इंदौर में अधिकतम 32 राउंड होना है। एक अनुमान से, करीब आठ से नौ घंटे मतगणना में लगेंगे, यानि की शाम सात से आठ बजे तक ही स्थिति क्लीयर हो सकेगी। 





 इन वार्डों के रिजल्ट पहले





 सबसे कम वार्ड 36 निपानिया में केवल 15 राउंड की ही गिनती होना है। इसलिए इसका रिजल्ट दोपहर 12 बजे के करीब आ जाएगा। इसी तरह वार्ड 45,, 52, 32, 18, 62, 68, 66, 42, 43 के परिणाम भी दोपहर एक बजे तक आ जाएंगे।





अधिकांश वार्डों के रिजल्ट दोपहर तीन बजे तक





एक दर्जन वाडों को छोड़कर बाकी 73 वार्डों के रिजल्ट दोपहर तीन बजे तक आ जाएंगे । ज्यादातर वार्डों में 20 से 26 राउंड की ही मतगणना होनी है। केवल 12 वार्ड ही ऐसे हैं जिसमें बूथ अधिक होने के चलते ज्यादा राउंड लगेंगे। इसमें से कुछ में 32 राउंड चलेंगे। इन सभी की गणना के बाद  मेयर के लिए अंतिम रिजल्ट घोषित हो सकेगा।



Indore News इंदौर Election News चुनाव की खबरें मध्यप्रदेश की खबरें result MP इंदौर नगर निगम चुनाव परिणाम मध्यप्रदेश इन्दौर चुनाव परिणाम इन्दौर के चुनाव mp news indore indore election result MP News indore election इंदौर की खबरें election चुनाव Indore