GWALIOR: अफसरों और कर्मचारियों के परिजनों ने नहीं ली मतदान में रूचि ,इनके पोलिंग्स पर कम मतदान से बीजेपी चिंतित

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR: अफसरों और कर्मचारियों के परिजनों ने नहीं ली मतदान में रूचि ,इनके पोलिंग्स पर कम मतदान से बीजेपी चिंतित

GWALIOR News. नगर निगम चुनावों में हुए कम मतदान को लेकर पूरे प्रदेश  घमासान मचा हुआ है लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा ग्वालियर नगर निगम की हो रही है क्योंकि यहाँ प्रदेश में सबसे कम मतदान हुआ है। यहाँ पचास फीसदी से भी कम लोग ही अपना वोट डालने मतदान केंद्र तक पहुँचे। ग्वालियर शहर में शासकीय अधिकारी और कर्मचारियों ने भी इस वोट डालने में कोई रूचि नहीं ली। इनकी रिहायश वाले इलाकों से आये मतदान के आंकड़ों ने खासकर बीजेपी की नींद उड़ा दी है क्योंकि   इनको बीजेपी का पक्का समर्थक वोटर माना जाता है।







जेल क्वाटर और पुलिस लाइन में सिर्फ 17 से बीस फीसदी मतदान



पुलिस लाइन ,केंद्रीय जेल के क्वाटर और दुर्गा विहार कॉलोनी में ज्यादातर पुलिस फ़ोर्स के परिवार निवास करते हैं। यह इलाका वार्ड 3 में आता है। यहाँ केवल 22 फीसदी ही लोग मतदान करने निकले। पोलिंग बूथ 53 पर 878 में से सिर्फ 182 वोट पड़े। इसके गल में बने बूथ नंबर 54 में तो हालत और भी खराब 855 में से 163 यानी 19 . 06 वोटर ही मतदान करने गए। पुलिस लाइन ,जेल परिसर की कॉलोनी के पोलिंग नंबर 56 में सबसे कम यानी महज 17 फीसदी ही वोट पड़े। यहाँ 759 वोटर थे लेकिन इनमे से सिर्फ 129 ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया।







अफसरों के  नहीं निकले वोटर



ग्वालियर में रेसकोर्स रोड। गाँधी रोड ,एलएनआईपीई पर सभी आईएएस और आईपीएस के बंगले हैं जबकि शास्त्री नगर और एलएनआईपी में  एजी ऑफिस के केंद्रीय कर्मचारी और अधिकारियों के बंगले हैं। आकाशवाणी और दूरदर्शन की कॉलोनियां भी यहीं हैं।  यह सब वार्ड   22 में आते है इनके लिए केंद्रीय विद्यालय में बने पोलिंग नंबर 431 पर सिर्फ सवा दस फीसदी से भी कम वोटिंग हुई। इसके पास ही बने बूथ 430 पर 876 में से सिर्फ 211 वोटर ही वोट डालने पहुंचे। बूथ 432 पर 605 में से 140 और 436 पर 995 में से सिर्फ 238 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।







राज्य कर्मचारियों के परिजनों की भी अरुचि



शहर में थाटीपुर इलाका कर्मचारी भूल माना जाता है। इस क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों के क्वाटर्स बने हैं और बैरक्स में भी बड़ी संख्या में कर्मचारी परिवार निवास करते है। कई दशकों से यहाँ इलाका बीजेपी के गढ़ माना जाता है और यहाँ सबसे अधिक मतदान भी होता था लेकिन इस बार इनमे रहने वाले कर्मचारियों के परिजनों ने भी मतदान में कोई रूचि नहीं दिखाई। आंकड़े यही कहते हैं। यहां के 1027 वोटर्स के लिए बने बूथ पर सिर्फ 264 ही वोट पड़े।







ईडीबी में भी सिर्फ 40 फीसदी मतदान



मतदान दलों में शामिल हुए अधिकारी -कर्मचारियों को इस बार ईडीबी ( ELECTRONIC DUTY BALLOT ) के 7862 फार्म दिए गए थे। मतदान के एक दिन पहले तक इनमें से महज 3213 ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया।  यह संख्या जारी ईडीबी की तुलना में सिर्फ चालीस फीसदी है।



BJP बीजेपी Gwalior ग्वालियर police force Municipal Corporation Elections मतदान Voting नगर निगम चुनाव Government Officials शासकीय अधिकारी पुलिस फ़ोर्स