Bhopal: मौसम में घुली ठंडक, गरज-चमक के साथ हुई तेज बारिश

author-image
Anjali Singh
एडिट
New Update
Bhopal: मौसम में घुली ठंडक, गरज-चमक के साथ हुई तेज बारिश

Bhopal. लंबे इंतजार के बाद उमड़-घुमड़ कर आए खुशियों के बादल अपने साथ बारिश लेकर आए, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली और मध्यप्रदेश में प्री-मानसून का दौर शुरू हो गया। मानसून मध्यप्रदेश में अरब सागर ब्रांच के जरिए इंदौर संभाग से एंट्री ले सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून की बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच सक्रिय नहीं हुई है, जबकि अरब सागर वाली ब्रांच सक्रिय है। इसलिए 15 या 16 जून के आसपास मानसून मध्यप्रदेश पहुंच सकता है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश का 50% हिस्सा प्री-मानसून बौछारों से तर हो गया।





धूल, आंधी के बीच गिरा खंभा





मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की बारिश का दौर जारी है। भोपाल के होशंगाबाद रोड क्षेत्र में शाम को तेज बारिश हुई और इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। इससे पहले सोमवार दोपहर छिंदवाड़ा, रतलाम, बैतूल, उज्जैन और ग्वालियर में तेज हवाओं से साथ बारिश हुई। पिछले 2 दिनों से इंदौर और उज्जैन समेत मालवा-निमाड़ के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। शहडोल में घरौला मोहल्ला उप डाकघर वाली रोड के पास आंधी-पानी से बिजली का खंभा गिर गया। हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।





तीन दिन बाद पूरे प्रदेश में होगी ठंडक





मध्यप्रदेश में मानसून तीन दिन बाद आ सकता है। रविवार को ग्वालियर में सबसे ज्यादा तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, लेकिन बादलों ने भोपाल और इंदौर में गर्मी से राहत दी। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक सोमवार को बादल छंटने से टेम्प्रेचर बढ़ेगा, लेकिन इससे लोकल सिस्टम भी बनेगा और इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम समेत कुछ शहरों में सोमवार शाम तक बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई शहरों में झमाझम बारिश हो सकती है।





मालवा-निमाड़ में झमाझम





सबसे ज्यादा मालवा-निमाड़ को प्री-मानसून ने भिगोया। बड़वानी के सेंधवा में सवा 3 इंच तक पानी गिर गया। एक दिन पहले खंडवा में सवा तीन इंच बारिश हुई थी। बड़वानी के चाचरीयापाटी और उज्जैन के तराना और वेधाशाला, महिदपुर और शहर में में 2-2 इंच, अलीराजपुर के जोबट में डेढ़ इंच, झाबुआ के मेघनगर और पचमढ़ी में 1-1 इंच तक पानी गिरा। रतलाम, देवास, बैतूल, खरगोन, इंदौर, बुरहानपुर, विदिशा, भोपाल के बैरागढ़, छिंदवाड़ा, सिवनी, शहडोल, दमोह और सागर में बारिश हुई।





ग्वालियर अंचल अभी भी हाई





ग्वालियर के अलावा कुछ शहरों में तापमान 40 के पार रिकॉर्ड हुआ। खजुराहो, नरसिंहपुर, नौगांव, सतना और उमरिया में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। खंडवा के जसवाड़ी स्थित सुक्ता नदी में रविवार को बाढ़ आ गई। पानी बंधान के ऊपर से शाम तक बहता रहा।



बारिश मौसम cold thunder Madhya Pradesh Rain Bhopal मानसून मध्य प्रदेश pre monsoon weather Monsoon भोपाल ठंडी गड़गड़ाहट प्री-मानसून