MP में सीमेंट के भावों में भारी वृद्धि, प्रति बोरी भाव 400 से 500 रुपए होंगे

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
MP में सीमेंट के भावों में भारी वृद्धि, प्रति बोरी भाव 400 से 500 रुपए होंगे

इंदौर. आम लोगों के लिए मकान बनाना और महंगा होने वाला है। एक-दो दिन में सीमेंट के मूल्यों में भारी वृद्धि होने वाली है।  इसके लिए कंपनियों और डीलरों ने कमर कस ली है। जानकारी के मुताबिक यह वृद्धि 20-25 रुपए प्रति बोरी से भी ज्यादा हो सकती है। सीमेंट के भावों में बीते कई महीनों से लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन वो वृद्धि मामूली-सी होती रही है। इस बार भारी वृद्धि के आसार बन रहे हैं। हालांकि अभी इसकी अधिकृत घोषणा नहीं हुई है लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि सीमेंट के ग्राहकों को जल्दी ही झटका लगने वाला है। सीमेंट के भावों में वृद्धि से न केवल घरेलू उपभोक्ताओं का गणित गड़बड़ाएगा, बल्कि सरकारी और निजी कंपनियों के चल रहे प्रोजेक्ट की लागत पर भी असर पड़ेगा।





कच्चा माल, भाड़ा है जिम्मेदार





सीमेंट में लगने वाला कच्चा माल और महंगे डीजल के कारण भाड़े में वृद्धि हो रही है इसीलिए सीमेंट के भाव बढ़ रहे हैं। यूं सीमेंट के भाव कभी कम होते नहीं हैं लेकिन वृद्धि भी एकमुश्त नहीं होती है। लोगों को याद नहीं होगा कि बीते एक दशक में कभी सीमेंट के भाव में इतना उछाल आया हो, जितनी तैयारी इस बार हो रही है। 





महंगे सरिए से परेशान 





निर्माण में लगने वाली दूसरी सबसे अहम सामग्री सरिया है। इसके भावों में बीते महीनों से लगातार बढ़तरी हो रही है। इस कारण लोगों का गणित गड़बड़ हो रहा है। सूत्रों के मुताबिक कतिपय सरिया कारोबारियों ने कार्टेल बनाकर न केवल पूरे बाजार पर कब्जा कर लिया है, बल्कि अपनी मर्जी से लगातार भाव बढ़ाए जा रहे हैं।



Madhya Pradesh निर्माण कार्य सरिए इंदौर construction work महंगाई bars मकान House Cement inflation सीमेंट मध्यप्रदेश Indore