Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने MLAs की बगावत पर चुप्पी तोड़ी; बोले- मुझे मुख्यमंत्री पद का मोह नहीं, इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने MLAs की बगावत पर चुप्पी तोड़ी; बोले- मुझे मुख्यमंत्री पद का मोह नहीं, इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं

MUMBAI. महाराष्‍ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार (Uddhav Thackeray Government) में घमासान मचा है। ऐसे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 22 जून की शाम पांच बजे महाराष्‍ट्र की जनता को फेसबुक लाइव (Facebook Live) के जर‍िए संबोध‍ित किया। उद्धव ठाकरे ने श‍िवसेना नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) की बगावत पर कहा क‍ि मेरे सामने कोई व‍िधायक आकर अपनी बात कहे। मुझे मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद का कोई मोह नहीं है। मैं अपना इस्तीफा (resigns) देने के लिए तैयार हूं। मैं मुख्यमंत्री आवास वर्षा बंगला भी छोड़ने के लिए तैयार हूं लेकिन यह सभी बातें मुझसे सामने आकर कहनी चाहिए दूर से बैठ कर बात करना ठीक नहीं है।





वीडियो देखें









हिंदुत्‍व हमारी पहचान- उद्धव ठाकरे





उद्धव ने जोर देकर कहा कि शिवसेना कभी भी हिंदुत्‍व को नहीं छोड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि हिंदुत्‍व हमारी पहचान है। मैं ऐसा पहला सीएम हूं जो हिंदुत्‍व पर बात करता हूं। उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र कोविड महामारी के प्रकोप से जूझ रहा था। सीएम के तौर पर मैं जिस तरह कोविड पर नियंत्रण कर पाया, वह आपके समर्थन से संभव हुआ। उन्‍होंने कहा कि मुझ पर लोगों/पार्टी जनों से नहीं मिलने के आरोप लगाए गए। जहां तक लोगों से न मिलने की बात है तो इसका कारण यह था कि मैं अस्‍वस्‍थ था और इस कारण लोगों से मिल नहीं पा रहा था। ऐसा नहीं है कि मेरे अस्‍वस्‍थ्‍य नहीं रहने के दौरान प्रशासनिक काम नही हो रहा था, वह चल रहा था। उद्धव ने कहा कि लोग कहते हैं कि यह बाला साहेब की शिवसेना नहीं रही मैं पूछता हूं क्‍या फर्क है। यह अभी भी पहले वाली ही शिवसेना है। 





मैं अपना इस्तीफा रेडी रखता हूं- उद्धव ठाकरे 





उद्धव ठाकरे ने कहा क‍ि मुझे इस बात का दुख नहीं है कि मुझ पर आरोप लग रहे हैं या मेरे ऊपर हमला किया जा रहा है लेकिन मुझे दुख इस बात का है कि यह हमला करने वाला कोई और नहीं मेरा अपना ही शख्स है जो मुझे अंदर तक तोड़ रहा है जो विधायक गायब हैं या जी ने गायब किया गया है मैं अपना इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं मैं अपना इस्तीफा रेडी रखता हूं।





सोशल मीडिया पर कैसे उड़ रहा मजाक वीडियो देखें









मैं आपके साथ आने को तैयार हूं- उद्धव ठाकरे





फेसबुक लाइव के जरिए उद्धव ठाकरे ने कहा कि जो नाराज विधायक हैं, वे मेरे पाए आएं और बात करें। मैं मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए तैयार हूं। यह मेरा नाटक नहीं है। मैं आपके साथ आने तैयार हूं। संख्या किसके पास कितनी है, मुझे इससे मतलब नहीं है। जिसके पास संख्या होती है, वही जीतता है। मैंने जिन्हें अपना मानता हूं, वे गुवाहाटी गए हैं, वे आकर मुझसे बात करें। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे सीएम बनाने में सबसे बड़ा हाथ शरद पवार (Sharad Pawar) का है। सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और पवार ने मुझ पर भरोसा जताया है। राजनीति में इस तरह के घुमाव दार मोड़ आते रहते हैं। 





वेणुगोपाल ने बीजेपी को घेरा





महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने कहा कि यह शिवसेना का मामला है और वे इसे हल करेंगे। बीजेपी पैसे, केंद्रीय एजेंसियों के बल पर MLA खरीद रही है। कांग्रेस (Congress) की विधायक दल की बैठक में सब विधायक मौजूद थे। देश में 27 जून को सारे विधानसभा क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन करेंगे। कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल का कहना है कि कांग्रेस 27 जून को अपने-अपने राज्यों के सभी विधानसभा क्षेत्रों में अग्निपथ योजना के खिलाफ पार्टी के विधायकों, सांसदों और नेताओं के नेतृत्व में 'सत्याग्रह' विरोध प्रदर्शन करेगी। 





शिवसेना पक्ष प्रमुख का पद भी छोड़ने को तैयार- ठाकरे





उन्होंने कहा कि आप लोग कह रहे हो कि यह असली शिवसेना नहीं है। पर आप लोग आकर बोलिए, मैं अपना ठिकाना वर्षा (मुख्यमंत्री निवास) से हटा रहा हूं। जो ऐसा कर रहे हो, उससे किसका नुकसान कर रहे हो? उन्हें इसे महसूस करना चाहिए। मेरा इस्तीफा तैयार है। जो विधायक गायब हैं या जिन्हें गायब किया गया है। वे आए और मेरा इस्तीफा लेकर जाए। अगर कोश्यारी बोलेंगे तो मैं भी वहां जाने को तैयार हूं। कोई मजबूरी नहीं है। कोई लाचारी नहीं है। मैं चुनौतियों का सामना करने को तैयार हूं। मुख्यमंत्री पद के लिए जो मैं बोल रहा हूं, वह शिवसैनिकों के लिए भी बोल रहा हूं। जिन लोगों को लग रहा है कि मैं शिवसेना पक्ष प्रमुख के लायक नहीं हूं, तो मैं यह कुर्सी भी छोड़ दूंगा। संकट के सामना करने के लिए है। मैं दोनों पद छोड़ने को तैयार हूं।  शिवसेना का कोई और नेता मुख्यमंत्री बनता है तो वह भी अच्छा लगेगा।



 



CONGRESS कांग्रेस sonia gandhi सोनिया गांधी maharashtra महाराष्ट्र Sharad Pawar शरद पवार Eknath Shinde एकनाथ शिंदे केसी वेणुगोपाल KC Venugopal CM Uddhav Thackeray उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री Resignation इस्तीफा Facebook Live फेसबुक लाइव