उज्जैन में स्कूल शिफ्ट होना था, ऐसा ना हो तो किसान ने अपनी 4 बीघा जमीन दे दी

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
उज्जैन में स्कूल शिफ्ट होना था, ऐसा ना हो तो किसान ने अपनी 4 बीघा जमीन दे दी

अशोकनगर. आज के समय में ज्यादातर लोग खुद के बारे में सोचते हैं। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आगे आकर किसी समस्या को अपना समझकर मदद के लिए आगे आए तो समझिए इंसानियत अभी भी कायम है। ताजा मामला अशोकनगर जिले का है।



यहां के महिदपुर में सीएम राइज स्कूल के लिए जमीन कम पड़ रही थी। प्रशासन के काफी प्रयासों के बाद भी जमीन का इंतजाम नहीं हो पा रहा था। लिहाजा प्रशासन ने स्कूल को अन्य स्थान पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया। ऐसे में एक किसान ब्रजेंद्र रघुवंशी ने स्कूल के लिए अपनी 4 बीघा जमीन दान कर दी। प्रशासन समेत पूरा गांव ब्रजेंद्र की तारीफ कर रहा है। उनका सम्मान भी किया गया।



जमीन कम पड़ रही थी, किसान ने दिखाई दरियादिली



दरअसल महिदपुर गांव में सीएम राइज स्कूल प्रस्तावित है। स्कूल 10 बीघा में बनाया जाना था, लेकिन प्रशासन को केवल 6 बीघा ही जमीन मिल पाई। ऐसे में 6 अप्रैल को जिला कलेक्टर कलेक्टर आर. उमा माहेश्वरी महिदपुर गांव पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने करीब 6 स्थानों का निरीक्षण किया, लेकिन जमीन उपलब्ध नहीं हो सकी। 



इसके बाद कलेक्टर ने स्कूल को 5 किमी दूर दूसरे गांव में शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार करने के अधिकारियों को निर्देश दिया। जब यह बात गांव में रहने वाले किसान ब्रजेंद्र रघुवंशी पता चली तो वे सीधे कलेक्टर ऑफिस पहुंच गए। उन्होंने कलेक्टर को स्कूल से सटी चार बीघा जमीन दान कर दी। ब्रजेंद्र का कहना है कि गांव के बच्चों के भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया है।


Ujjain किसान mahidpur महिदपुर CM Rise School सीएम राइज स्कूल Ashoknagar administration प्रशासन Farmer land जमीन Brajendra Raghuvanshi ब्रजेंद्र रघुवंशी