KERALA: परीक्षा के नाम पर छात्राओं से जबरन उतरवाए अंडरगारमेंट्स; चेकिंग की आड़ में हद पार; महाराष्ट्र में छात्राओं से हिजाब उतरवाए

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
KERALA: परीक्षा के नाम पर छात्राओं से जबरन उतरवाए अंडरगारमेंट्स; चेकिंग की आड़ में हद पार; महाराष्ट्र में छात्राओं से हिजाब उतरवाए

DELHI. NEET (नेशनल एलेजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) की परीक्षा के दौरान केरल (kerala) के कोल्लम (kollam) से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जिले के एक एग्जाम सेंटर पर छात्राओं से ब्रा (bra) उतरवा लिए गए। आरोप है कि मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्थित एग्जाम सेंटर पर सख्ती के नाम पर छात्राओं के अंडरगारमेंट्स (undergarments) तक उतरवा दिए गए। इस संबंध में छात्राओं के परिजन ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है। हालांकि मार्थोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने इस घटना से इनकार किया है। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।





हिजाब पर विवाद





महाराष्ट्र (maharashtra) में हिजाब (hijab) को लेकर विवाद हुआ। कुछ मुस्लिम छात्राओं ने आरोप लगाया है कि 17 जुलाई को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के दौरान उनके बुर्का और हिजाब को उतरवा लिया गया। इस मामले को लेकर कुछ छात्राओं के स्वजन ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस ने कहा कि नीट के लिए वाशिम जिले में छह केंद्र बनाए गए थे। बुर्का और हिजाब उतरवाने की घटना मातोश्री शांताबाई गोटे कॉलेज में हुई। छात्राओं ने कहा कि वहां तैनात कर्मियों ने उनके साथ दु‌र्व्यवहार किया। इस दौरान कर्मियों ने बुर्का और हिजाब को उतारकर नहीं रखने पर इसे काटने की चेतावनी दी।





पुलिस ने शुरू की जांच





कुछ मुस्लिम छात्राओं का आरोप है कि वाशिम जिले में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) के दौरान एक परीक्षा केंद्र पर पहुंचने पर उनसे उनका बुर्का और हिजाब उतारने के लिए कहा गया। इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।





नीट यूजी परीक्षा में हुई धांधली





सीबीआई ने नीट यूजी 2022 परीक्षा में बड़े पैमाने पर धांधली करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने मास्टरमाइंड और सॉल्वर सहित आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई ने बताया कि ये आरोपी असली उम्मीदवारों की जगह डमी कैंडिडेट बनकर नीट यूजी परीक्षा में उपस्थित हो रहे थे। 



सीबीआई (cbi) से मिली जानकारी के अनुसार, एजेंसी ने असली उम्मीदवारों की जगह परीक्षा देने वाले मास्टरमाइंड समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके अलावा तीन अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। फिलहाल, हिरासत में लिए गए तीनों लोगों से पूछताछ की जा रही है। वहीं सीबीआई की ओर से गिरफ्तार किए और हिरासत में लिए गए आरोपियों की पहचान सुशील रंजन, बृजमोहन सिंह, कृष्णा शंकर योगी, सन्नी रंजन, पप्पू, रघुनंदन, जीपू लाल, उमाशंकर गुप्ता, निधि, हेमेंद्र और भरत सिंह के रूप में हुई है। 





आयोजकों की गंभीर चूक





दूसरे छात्राओं ने भी परीक्षा केंद्र पर इस तरह के भयावह अनुभव के बारे में जानकारी साझा की। इस घटना पर प्रतिक्रिया जताते हुए केरल की उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने 18 जुलाई को कहा कि परीक्षा का आयोजन किसी सरकारी एजेंसी ने नहीं किया था और जो हुआ वह आयोजकों की ओर से गंभीर चूक का संकेत देता है।





अभ्यर्थियों के साथ ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं





मंत्री ने कहा कि महिला अभ्यर्थियों के साथ आयोजकों का ऐसा आचरण अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा, 'हम इस संबंध में केंद्र सरकार और नीट परीक्षा का आयोजन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को अपनी नाराजगी से अवगत कराएंगे।' पुलिस के मुताबिक इस घटना के सामने आने के बाद 18 जुलाई को विभिन्न राजनीतिक दलों के संगठन ने कॉलेज के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया।





डीएसपी कार्यालय में दर्ज कराई शिकायत





परिजनों ने परीक्षा केंद्र के अधिकारियों की इस हरकत के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। प्राथमिक जानकारी के अनुसार लगभग 100 लड़कियों को इस स्थिति का सामना करना पड़ा। कोट्टारक्का के पुलिस उपाधीक्षक के कार्यालय में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई गई है। परीक्षार्थियों के अनुसार, रविवार को परीक्षा के बाद उनके अंडरगारमेंट्स को डिब्बों में भरकर एक साथ फेंके गए थे। 



 



CBI सीबीआई Kerala केरल neet exam kollam bra undergarments maharashtra hijab नीट परीक्षा कोल्लम ब्रा अंडरगारमेंट्स महाराष्ट्र हिजाब