Advertisment

दीवाली पर सबने की गंदगी , सुबह होते ही ग्वालियर सांसद ने सड़क पर झाड़ू लगाकर किया साफ़

author-image
Dev Shrimali
New Update
दीवाली पर सबने की गंदगी , सुबह होते ही ग्वालियर सांसद ने सड़क पर झाड़ू लगाकर  किया साफ़

GWALIOR.दीवाली की रात लोगों ने हृदय स्थल पर जाकर आतिशबाजी की। इससे पहले यहाँ तीन दिन तक चले भीड़भरे फुटपाथ बाज़ार के कचरा भी सभी दुकानदार यही छोड़कर अपने घर दीवाली मनाने चले गए। दीवाली की रात जब हर घहर साफ़ था तब महाराजबाड़ा कचरे का ढेर बना हुआ था। इसको स्वच्छ करने के लिए ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर 

Advertisment





ने बड़ा ही अनुकरणीय कार्य किया। उन्होंने स्थानीय पार्षदों और मराठी समाज सहित अन्य सामाजिक संस्थाओं से संपर्क किया और आज सुबह ही यहाँ झाड़ू लगाना शुरू कर दिया। लगभग पांच घंटे की मेहनत के बाद महाराज बाड़ा स्वच्छ हो गया। 





बाड़े पर सजता है दीवाली बाजार 





दीवाली के एक सप्ताहपहले से महाराज बाड़ा पर दीवाली बाज़ार सजता है।  इसमें फुटपाथ पर दिवाली की हर सामग्री बेचने के लिए सैकड़ों की संख्या में दुकानें सजतीं है। लेकिन दीवाली की शाम को ये दुकानदार काफी मात्रा में कचरा बाड़े पर ही छोड़ जाते हैं और शहर का यह सबसे प्रमुख व्यावसायिक केंद्र  कचरे के ढेर सा नजर आने लगता है। इसकी जन सहयोग से सफाई करने की पहल ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने डेढ़ दशक पहले की थी जब वे पहली बार ग्वालियर के मेयर बने थे।  तब से वे लगातार दीवाली के दूसरे दिन अपने सहयोगियों के साथ महाराज बाड़े की सफाई करने पहुँचते हैं। 

Advertisment





आज सुबह ही चला सफाई अभियान 





सांसद शेजवलकर इस अभियान के लिए सुबह ही बाड़े पहुंचे।उनके साथ पार्षद अनिल सांखला, संजीव पोतनीस एवं  नवीन परांडे के साथ ही विभिन्न समााजिक संस्थाओं मराठी मित्र मंडल के लोग और नगर  निगम द्वारा विशेष सफाई कर्मचारी मौजूद रहे और सभी के द्वारा अभियान चलाकर साफ सफाई कराई गई। निगम के स्वास्थ्य अधिकारी  भीष्म पमनानी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी  विक्रम सिंह तोमर सहित निगम कर्मचारी उपस्थित रहे।





महिलाओं ने भी किया श्रमदान 

Advertisment





इस स्वछता अभियान में महिलाओं ने भी बढ़ - चढ़ाकर हिस्सेदारी की। सभी ने कचरा इकठ्ठा भी किया और फिर उसे उठवाकर कचरा वाहन में भी डलवाया। बाड़े की सफाई में लगभग दो घण्टे का समय लगा। इस अभियान में मराठी समाज के लोगों ने ख़ास हिस्सेदारी की। 







Gwalior MPs cleanliness campaign MP Shejwalkar arrived to pick up DYs garbage as soon as morning MP planted a broom on the streets of Gwalior Gwalior MP's unique initiative for clean Gwalior ग्वालियर सांसद का स्वच्छता अभियान सुबह होते ही डीवाई का कचरा उठाने पहुंचे सांसद शेजवलकर सांसद ने लगाईं ग्वालियर की सड़कों पर झाड़ू स्वच्छ ग्वालियर के लिए ग्वालियर सांसद की अनूठी पहल
Advertisment
Advertisment