शमशाबाद में गेवियन बाल स्ट्रक्चर की खुदाई में देवी-देवताओं की मिलीं मूर्तियां

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
शमशाबाद में गेवियन बाल स्ट्रक्चर की खुदाई में देवी-देवताओं की मिलीं मूर्तियां

Vidisha. विदिशा के शमशाबाद (Shamshabad) में गेवियन बाल स्ट्रक्चर (Gavian Bal Structure) की खुदाई में हिंदू (Hindu) देवी-देवताओं की मूर्तियां (Statue ) मिली हैं। ये मूर्तियां कई साल पुरानी हैं। खुदाई में मिली मूर्तियां कुछ खंडित हैं तो कुछ साबुत हैं। मशीन द्वारा की गई खुदाई में भी कई मूर्तियां खंडित हो गई हैं। मूर्तियों के मिलने के बाद बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। जब ये जानकारी हिंदूवादी संगठनों (Hinduist Organization) को मिली तो वह भी मौके पर पहुंचे। मूर्तियों को उठाकर सुरक्षित जगह पर रख दिया है। लोगों द्वारा पूजा अर्चना शुरू कर दी गई है। 





गेवियन स्ट्रक्चर बाल का निर्माण इसलिए हो रहा 





मध्यप्रदेश के विदिशा जिले में शमशाबाद है। शमशाबाद में संजय सागर बांध (Sanjay Sagar Dam) बना हुआ है। बांध के पानी से जमीन के कटाव को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा गेवियन स्ट्रक्चर बाल का निर्माण किया जा रहा है। इसी के लिए खुदाई की गई थी। खुदाई में प्राचीन देवी-देवताओं की मूर्तियां मिली। इनमें शंकर, गणेश, नरसिंह भगवान की मूर्तियां मिली हैं। मूर्तियों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि मूर्तियां कई साल पुरानी हैं। 





मंदिर बनाने की मांग की 





स्थानीय लोगों और हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं का कहना है कि जहां मूर्तियां मिली हैं, वहां मंदिर बनाना चाहिए। इसके साथ ही दावा किया जा रहा है कि शमशाबाद का नाम पहले सूर्यनगर था। मुगल काल में शम्स खां नाम के आक्रांता ने हिंदू राजाओं की हत्या कर यहां के मंदिरों को तोड़ा था। 



Vidisha विदिशा हिंदूवादी संगठन Murti मूर्ति Hindu हिंदू Shamshabad Gavian Bal Structure Hinduist Organization Sanjay Sagar Dam शमशाबाद गेवियन बाल स्ट्रक्चर संजय सागर बांध