Gwalior : शादी में खाना खाकर डेढ़ दर्जन ग्रामीण बीमार,सबसे ज्यादा बच्चे ।

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
Gwalior : शादी में खाना खाकर डेढ़ दर्जन ग्रामीण बीमार,सबसे ज्यादा बच्चे ।

Gwalior : शादी समारोह में खाना खाने के बाद फ़ूड पॉइजनिंग हो गई । एक के बाद एक बीमार पड़ने लगा । शादी में चिंता और भय का साया छा गया । अभी तक डेढ़ दर्जन से ज्यादा ग्रामीण इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हो चुके है जिनमे महिलाये और बच्चे भी शामिल है। तीन की हालत अभी भी चिंताजनक बनी हुई है।





घटना ग्वालियर देहात के डबरा स्थित छपरा गांव  की है इस गाँव में शनिवार को एक परिवार में शादी समारोह था। वहां गांव के अनेक  परिवारों का न्यौता था। दाबत देर रात तक चली । शादी का जश्न भी चलता रहा  । खाना खाने के बाद बच्चे अपने घर पहुंचे। रात करीब 1 से 2 बजे के बीच बच्चों और कुछ बड़े लोगों की तबियत  बिगड़ने लगी। सभी को उल्टियां होने लगीं। पहले परिजनो  ने इसे सामान्य बात मानी। उन्हें लगा  ज्यादा खाने के  कारण यह हो रहा है, लेकिन इसके बाद बच्चों को लगातार उल्टी और दस्त होने और एक घंटे में उनके लस्त पस्त हो जाने के बाद परिजन चिंतित हुए। बाहर निकले तो पता लगा कि हर दूसरे घरों के भी लोगो का   यही हाल है।



सबसे पहले बच्चो की हालत बिगड़ी



हालत बिगड़ते ही ग्रामीण सबसे पहले तीन गंभीर चार बच्चो को लेकर डबरा जिला अस्पताल की  दौड़े लेकिन एक एक कर और लोगो की हालत बिगड़ने लगी सो सबको एम्बुलेंस और ट्रैक्टर-ट्रालियों की मदद से सभी को डबरा सिविल अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां उनको भर्ती कराया। बीमार बच्चों की पहचान, टिंकल, सोनू, राजा, देवकी, नंदिनी, महेश, गोलू व अन्य के रूप में हुई है। जब सिविल हॉस्पिटल में बीमार बच्चों को लेकर गांव के लोग पहुंचे तो रात के 3 बजे थे, लेकिन हॉस्पिटल में इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर गायब थे। सिर्फ नर्स और स्टाफ के भरोसे सारे मरीज थे। किसी तरह उनको ग्लूकोज लगाया गया। इतनी संख्या में बीमार पहुंचने से अस्पताल का स्टाफ भी कुछ नहीं कर पा रहा था। रविवार सुबह तक डॉक्टर वहां नहीं पहुंचे थे। जब डबरा विधायक सुरेश राजे वहां पहुंचे और उन्होंने हंगामा कर अफसरों को फोन किए तो वहां डॉक्टर पहुंचे । कुछ बच्चों की हालत ज्यादा खराब होने पर उन्हें ग्वालियर रैफर किया।



रायता खराब होने लगा था



बीमार लोगो और साथ आये ग्रामीणों ने बताया कि गाँव मे आयोजित शादी के बाद कराए गए  भोज में पुड़ी, सब्जी व दही का रायता खाया गया था। चूंकि शनिवार को भीषण  गर्मी में इसी में से कोई न कोई डिश खाने से ही  बच्चों और जवानों की यह हालत हुई है । खास बात ये भी है कि जितने भी ग्रामीण बीमार पड़े है वे सभी शादी की  दावत में खाना खाकर आये थे। लोगो का मानना है कि रायता खराब हो गया था।



भीषण गर्मी में बदहाल मरीज



अस्पताल की बदहाली ने मरीजों को और ज्यादा बीमार कर दिया  । भीषण गर्मी में अस्पताल में न डॉक्टर थे न पंखे । लोग अखबारों से अपने मरीजों पर हवा करते दिखे । विधायक ने अधिकारियों को खूब खरी खोटी सुनाई तब डॉक्टर पहुंचे।



Gwalior शादी Marriage बच्चे food poisioning villagers sick food खाना बीमार डबरा सिविल अस्पताल फ़ूड पॉइजनिंग