कई इलाकों में 4 दिन रहेगी गर्मी से राहत, कहीं बादल छाएंगे कहीं धूप निकलेगी

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
कई इलाकों में 4 दिन रहेगी गर्मी से राहत, कहीं बादल छाएंगे कहीं धूप निकलेगी

Bhopal. मध्यप्रदेश में मौसम की आंखमिचोली जारी है। शनिवार दोपहर को फिर मौसम ने करवट ली। बादलों ने डेरा डालना शुरू कर दिया। जबलपुर-सिंगरौली के कुछ इलाकों में बौछारों ने कुछ राहत दी है। लेकिन चार दिन तक इसी तरह तेज धूप और बादल छाए रहेंगे। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और उज्जैन में राहत रहेगी, जबकि ग्वालियर, सागर और सतना में गर्मी के तेवर कुछ नरम जरूर हुए हैं। लेकिन 18 मई तक इसी तरह मौसम रहेगा। 





ईरान में बना हवाओं का घेरा





मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ ईरान मेंट्रफ के रूप में है। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियां अभी भी सक्रिय हैं। बिहार से असम और मेघालय तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ और उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन पश्चिम बंगाल क्षेत्र में तक विस्तृत है। ईरान के ऊपर शनिवार से ऊपरी हवाओं का घेरा सक्रिय हो गया है। इसे अरब सागर से नमी मिल रही है। उज्जैन, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम और जबलपुर में हल्के बादल और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। 





किस तरह रहेगा तापमान





भोपाल में तापमान 43 डिग्री के आसपास तो इंदौर में ये 41 डिग्री तक रह सकता है। जबलपुर में 44 डिग्री तक बने रहने की संभावना है। पश्चिमी हवाओं के कारण आधे एमपी में राहत मिल जाएगी, लेकिन मध्यप्रदेश के ऊपरी इलाकों को अभी तीन से 4 दिन का इंतजार करना होगा। ग्वालियर, चंबल, सागर और सतना जैसे महानगरों में शनिवार को कहीं-कहीं तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।





अब लगातार गर्मी की संभावना नहीं है। 16 मई से अगला सिस्टम सेट हो जाएगा। इससे तापमान में गिरावट होगी। उसके जाने के बाद कुछ तापमान में बढ़ोतरी होगी। अब इसी तरह रहेगा। कभी कम तो कभी ज्यादा होंगे, लेकिन अधिकतम तापमान 44 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना अब कम है। 25 मई के आसपास फिर से गर्मी के तेवर थोड़े तीखे होंगे।



weather news Heat wave in MP मौसम विभाग का अनुमान मौसम की खबरें देश में मानसून की स्थिति भारत में कब आएगा मानसून मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री एमपी में गर्मी का कहर दिल्ली में भीषण गर्मी उत्तर प्रदेश मौसम अपडेट Meteorological Department's forecast monsoon conditions in the country when will monsoon arrive in India entry of monsoon in Madhya Pradesh scorching heat in Delhi Uttar Pradesh weather updates