MP-TET : 60 दिन से रुका है रिजल्ट, 10 लाख कैंडिडेट्स को PEB के फैसले का इंतजार

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
MP-TET : 60 दिन से रुका है रिजल्ट, 10 लाख कैंडिडेट्स को PEB के फैसले का इंतजार

Bhopal. मध्यप्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 के रद्द होने के आसार नजर आ रहे हैं। 10 लाख कैंडिडेट्स को प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के फैसले का इंतजार है। PEB को परीक्षा पर फैसला करना है कि परीक्षा रद्द की जाए या और कोई तरीका निकाला जाए। PEB की डायरेक्टर का कहना है कि जांच की रिपोर्ट पर जल्द फैसला किया जाएगा।





45 दिन में आना था रिजल्ट, 60 से ज्यादा दिन बीते





25 मार्च को MP-TET पात्रता परीक्षा का आखिरी पेपर था, जिसका स्क्रीनशॉट लीक हुआ था। MP-TET का रिजल्ट 45 दिन में जारी होना था लेकिन 60 दिन से ज्यादा बीत चुके हैं। अब तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। MAPIT की रिपोर्ट के मुताबिक वायरल स्क्रीनशॉट परीक्षा केंद्र के बाहर का था लेकिन पेपर असली था। सीधा अंदाजा लगाया गया कि परीक्षा के सिस्टम में सेंधमारी हुई थी। जांच में परीक्षार्थी, परीक्षा केंद्र, परीक्षा केंद्र एजेंजी और इनविजिलेटर की भूमिका पर भी सवाल उठे थे। रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि किसी गिरोह ने पेपर लीक की घटना को अंजाम दिया है।





MAPIT की रिपोर्ट में क्या है ?





MAPIT की रिपोर्ट में पता चला है कि एक परीक्षार्थी जिसका रोल नंबर 23165920 था। उसने परीक्षा पास करने के लिए गलत तरीका अपनाया। 25 मार्च को परीक्षा के दिन इनविजिलेटर ने सिस्टम को रिमोट एक्सेस देने में हेल्प की थी। परीक्षा एजेंसी का कहना है कि एडुक्यूटी का सिस्टम इतना फुलप्रूफ नहीं है कि इसमें सेंधमारी नहीं हो सके। एप्लीकेशन के सिक्योरिटी फायरवॉल का एक्सेस एग्जाम सेंटर के पास भी था।





पुलिस कर रही जांच, पहले भी रद्द हुए हैं एग्जाम





PEB के मुताबिक MAPIT की रिपोर्ट की जांच की जा रही है। धांधली की रिपोर्ट की जांच नए सिरे से पुलिस करेगी। अलग-अलग आरोपियों के नाम तय किए जाएंगे और गड़बड़ियों की जांच की जाएगी। वहीं एग्जाम रद्द के मामले को देखा जाए तो पहले भी गड़बड़ी और शिकायत सही मिलने पर एग्जाम रद्द किए जा चुके हैं। 10 और 11 फरवरी को कृषि विस्तार अधिकारी, जनवरी में स्टाफ नर्स और नर्सिंग सिस्टर की परीक्षाओं को गड़बड़ी होने पर रद्द कर दिया गया था।



MP News मध्यप्रदेश Paper Leak Case पेपर लीक मामला MP भोपाल Bhopal PEB पीईबी मध्यप्रदेश की खबरें mp teacher eligibility test mp tet Result withheld शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 रिजल्ट रोका