स्टेशन आने से पहले मिलेगा वेकअप अलर्ट, यात्रियों के लिए रेलवे की नई सुविधा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
स्टेशन आने से पहले मिलेगा वेकअप अलर्ट, यात्रियों के लिए रेलवे की नई सुविधा

Bhopal. हम जब भी ट्रेन में सफर करते है, अपने स्टेशन के बेसब्री से इंतजार रहता है। लेकिन ट्रेन में यात्रा करने के दौरान कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जिस स्टेशन पर उतरना हो वो पीछे छूट जाता है। इस वजह से यात्री को परेशान होना पड़ता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नई सेवा लेकर आया है। 





रेलवे ने शुरू की वेकअप अलर्ट सुविधा



अब यात्री स्टेशन छूटने की चिंता से दूर निश्चिंत होकर ट्रेन में सो सकेंगे। क्योंकि लंबी दूरी वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने वेकअप अलर्ट सुविधा शुरू की है। इसके तहत डेस्टिनेशन स्टेशन आने से 20 मिनट पहले अब यात्री को इसकी जानकारी मिल जाएगी। जिसके लिए भारतीय रेल ने अपने यात्रियों की सेवाओं में एक और इजाफा करते हुए, डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है। कई बार यात्रा के समय नींद में या किसी और वजह से यात्रियों का स्टेशन पीछे छूट जाता है या जंप हो जाता है। रात के सफर के दौरान ऐसा ज्यादा होता है। इसलिए रेलवे ने अब डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सुविधा शुरू की है।





यात्री मांग सकते हैं ये सुविधा



रेलवे की तरफ से 139 नंबर की पूछताछ सेवा पर आईवीआरएस के माध्यम से अलार्म सेवा शुरू की गई है। यात्री अब 139 नंबर के इन्क्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं। इस सुविधा को लेने वाले यात्री को 20 मिनट पहले फोन कर उसके स्टेशन के बारे में बताया जाता है।





इस तरह मांग सकते हैं सुविधा



रेलवे के अनुसार इसके लिए यात्री को सबसे पहले भारतीय रेल के सहयोगी उपक्रम आईआरसीटीसी के 139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज करना होगा। कॉल रिसीव होने पर भाषा का चयन करना होगा। उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा। इसके बाद यात्री से 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा, जिसके बाद पीएनआर नंबर डायल करने के बाद कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा।





प्रति अलर्ट लगेगा चार्ज 



इस प्रक्रिया के बाद सिस्टम पीएनआर नंबर का डाल कर अपने स्टेशन के लिए वेक अप अलर्ट फीड कर देगा। इसके बाद मोबाइल पर कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा। जिसके तहत गंतव्य स्टेशन आने से 20 मिनट पहले मोबाइल पर वेक अप कॉल आएगा। इस सुविधा को लेने के लिए यात्री को प्रति अलर्ट 3 रुपये एसएमएस चार्ज लगेगा। आईआरसीटीसी ने फिलहाल ये सुविधा रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए उपलब्ध कराई है।



 



IRCTC आईआरसीटीसी रेलवे स्टेशन Railway Station ट्रेन wakeup alert destination alert wakeup alarm destination alert वेकअप अलर्ट डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म डेस्टिनेशन अलर्ट