GWALIOR : चम्बल में पानी खतरे के निशान से महज तीन मीटर दूर, शाम तक और बढ़ेगा ,सभी सहायक नदियां उफनी

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR : चम्बल में पानी  खतरे के निशान से महज तीन मीटर दूर, शाम तक और बढ़ेगा ,सभी सहायक नदियां उफनी

GWALIOR.  मुरैना और धौलपुर की सीमा पर स्थित चम्बल नदी पर बने  राजघाट पुल पर पानी लगातार खतरे के निशान से  अब मात्र 3 मीटर नीचे रह गया है ।अभी भी जलस्तर तेज गति से बढ़ रहा है  



आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि अभी भी कोटा बैराज के 14 गेट खुले हैं , लगभग तीन लाख क्यूसेक पानी रिलीज हो रहा है । आज शाम तक 140 मीटर तक जल स्तर पहुंचने की संभावना  व्यक्त की जा रही है । आंकड़े बताते हैं कि चम्बल में बीते 14 घंटों में 9 मीटर पानी  बढा है । चंबल का जलस्तर, चंबल राजघाट पुल पर विगत दिवस शाम 4 बजे 126 मीटर पर था आज सुबह 6 बजे चंबल का जलस्तर 135 मीटर पर पहुंच गया इसके कारण चंबल की सहायक नदियां कालीसिंध ,पार्वती , सीप भी है उफान पर  पहुंच गईं है।



तीन सौ गाँव मे बाढ़ की आशंका



प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण अंचल के श्योपुर,भिण्ड,मुरैना जिलों में अब लोगों का जीना मुहाल कर दिया है । कोटा बैराज से छोड़े जा रहे पानी के कारण चम्बल और उसकी सभी सहायक नदियों में जलस्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है ।  पार्वती नदी ने श्योपुर जिले में बहने वाली पार्वती नदी पर बना खतौली पुल पर पानी उच्चतम स्तर 201.20 मीटर को स्पर्श कर रहा है। यहां पानी खतरे के निशान से 10.50 मीटर ऊपर बह रही है । विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अगर पानी का बहाव यूं ही बढ़ता रहा तो मुरैना और भिण्ड जिले के ढाई सौ से ज्यादा गाँव में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। मुरैना जिले में एकदम सटे पचास गाँव खाली कराए जा रहे हैं। इनका अलर्ट जारी कर ग्रामीणों से सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट होने के लिए बोला गया है। भिण्ड जिले के टेल एंड पर बसे दो सौ ग्रामों में भी बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है ।



मणिखेड़ा बांध के दस गेट खुले



चार दिन से हो रही बारिश से शिवपुरी जिले में स्थित मणिखेड़ा बांध के सभी दस गए खोले गए । ऐसा सात दिन में दूसरी बार खोले गए हैं ।वहीं मोहिनी सागर बांध के 25 से 16 गेट छोड़कर खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है ।इससे सिंध नदी उफान पर आ गया है।  भितरवार में बढगौर पुल डूब गया है । इससे दोनो के बीच संपर्क कट गया है।  दतिया जिले में सीमावर्ती ग्रामों में मुनादी कर दी गई है ।


Morena मुरैना Chambal river water level FLOOD Dholpur Rajghat bridge धौलपुर चम्बल नदी राजघाट पुल जलस्तर बाढ़