RAJGARH: हथाईखेड़ा तालाब का जलस्तर बढ़ने से नागरिकों में दहशत, पुलिया तोड़ पानी की हुई निकासी,  THE SOOTR आगे आया

author-image
Birampuri Goswami
एडिट
New Update
RAJGARH: हथाईखेड़ा तालाब का जलस्तर बढ़ने से नागरिकों में दहशत, पुलिया तोड़ पानी की हुई निकासी,  THE SOOTR आगे आया

Rajgarh. मध्यप्रदेश में विगत तीन-चार दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से हाहाकार मचा है। ऐसे ही तस्वीरें राजगढ़ जिले में भी सामने आई है, जहां लोगों को बड़ी मुश्किल और संकट के साथ डर का सामना करना पड़ा हालांकि प्रशासन ने समय रहते उचित कदम उठाया। कलेक्टर हर्ष दीक्षित ( Collector Harsh Dixit ) सोशल मीडिया पर नजरे जमाते हुए हर परिस्थिति से निपटने के लिए लगातार गंभीर देखे गए। सोमवार रात को 3 चार बजे तक भी ब्यावरा तहसील क्षेत्र में हालातों का जायजा लेते रहे, लेकिन राजगढ़ तहसील अंतर्गत हथाईखेड़ा गांव में पिछले तेरह साल पहले बने तालाब का जलस्तर सोमवार रात्रि के दौरान लगभग तालाब की सतह से कुछ ही कम दूरी तक पानी आ पहुंचा। 









निर्माण कार्यों में मानकों की अनदेखी





सुबह जब ग्रामीणों ने इस की तस्वीरे देखी तो गांव और आसपास के लोगों में तालाब फूटने के भय से लोग घबराये दिखे हालांकि कुछ समय बाद बारिश थमने से राहत जरूर मिली लेकिन वापस बारिश का भय और बेस्टीबेयर पर 2021 में ग्राम पंचायत हथाई खेड़ा द्वारा 14 लाख से अधिक राशि से इस वेस्टिवेयर पर पुलिया का निर्माण कराया गया जिसमें छोटे- छोटे पांच पाइप रखे गए और इसमें पुलिया की ऊंचाई और सतह का अंतर नहीं रखने से यह स्थिति निर्मित हो गई। तेज बारिश के कारण इस वेस्टिवेयर पर बनाई गई पुलिया से प्रयाप्त पानी की निकासी नहीं हुई और तालाब का जल स्तर बढ़ने से तालाब के बीच में से जगह-जगह रिसाव होने लगा।  





THE SOOTR ने निभायी जिम्मेदारी





ऐसी स्थिति में तालाब फूटने की शंका और लोगो में डर की स्थिति निर्मित हो गई लोगों ने इस मामले की सूचना क्षेत्रीय लोगों के माध्यम से प्रशासन तक पहुंचाई जहां राजगढ़ तहसीलदार ने इस मामले को गंभीरता से न लेकर इस क्षेत्र का भ्रमण तो किया लेकिन ग्रामीणों को कोई समझाइश और सलाह देते नजर नहीं आए। जब पूरे मामले में लोगों ने द सूत्र को बताया तो द सूत्र ने जल संसाधन कार्यपालन यंत्री और जनपद सीईओ को अवगत कराते हुए सोशल मीडिया के जरिए भी जिला प्रशसन का इस और ध्यान आकर्षित करने की पहल की गई। मामले में जल संसाधन विभाग ( Department of Water Resources ) के एसडीओ गुलशेर अहमद ( SDO Gulsher Ahmed ) ने गंभीरता से देखते हुए अल सुबह इस तालाब को देखा और बाद अपने विभाग की वरिष्ट अधिकारी गरिमा अग्रवाल जो कि कार्यपालन यंत्री है को साथ लेकर पहुंचे जहां उन्होंने पुलिया के माध्यम से जल निकासी का एक मात्र विकल्प देखते हुए पुलिया को तोड़ दी गई। 





अच्छी पुलिया बनवाने का आश्वासन दिया





हथाई खेड़ा गांव के दर्जनों लोग इस मामले में सुबह से देर शाम तक वहीं नजर आते दिखें। वहीं पुलिया टूटने के चलते ग्रामीण लोगो का खिलचीपुर क्षेत्र से जुड़ने वाले रास्ते से भी दुखी होकर जनपद सीईओ और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग ( Rural Engineering Services Department ) के कार्यपालन यंत्री मनोज बाथम ( Executive Engineer Manoj Batham ) ने ग्रामीणों को अच्छी पुलिया बनवाने का आश्वासन दिया गया। हालांकि इस पूरे मामले में जनपद सीईओ राजगढ़ देवेंद्र दीक्षित और कार्यपालन यंत्री मनोज कुमार बाथम ने कोई भी प्रतिक्रिया द सूत्र से नहीं दी और सवालों के जवाब से बचते रहे ओर बाद में मामले में बात करने की बात कही।







 



Rajgarh weather heavy rain in Rajgarh Hathaikheda pond Rajgarh Hathaikheda pond level राजगढ़ में भारी बारिश राजगढ़ में झमाझम राजगढ़ मौसम न्यूज राजगढ़ में नदियां उफनी हथाईखेड़ा तालाब जलस्तर बढ़ा हथाईखेड़ा तालाब उफान पर राजगढ़ में मूसलाधार बारिश राजगढ़ में बारिश का कहर