इंदौर में चार देवी देवताओं की शादी, शहरभर को दिया न्यौता

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
इंदौर में चार देवी देवताओं की शादी, शहरभर को दिया न्यौता

Indore. इंदौर में एक मिर्च व्यापारी चार देवी देवताओं की शादी कराने जा रहे है। इसको लेकर उन्होने शादी के कार्ड भी छपवाए है। शादी के लिए हिंदू रीति रिवाजों के हिसाब से लग्न भी रखी गई है। मिर्च व्यापारी देवकरण चौहान का कहना है कि, भगवान की शादी के लिए मंडप लगेगा, और भक्ति संगीत के साथ धूमधाम से चारों देवी देवताओं की बारात निकाली जाएगी। दरअसल मिर्च व्यापारी देवकरण चौहान का भगवान के भक्त है। इसी के चलते वे 13 सालों से जमीन पर सो रहे हैं, ईश्वरीय प्रेम के कारण उन्होंने चार देवी-देवताओं की शादी का 13 दिवसीय आयोजन रखा है। देवकरण का कहना है कि उनके धर्म पिता (भगवान) का आदेश है, इसलिए मैंने यह आयोजन रखा है। यह विवाह समारोह 30 मई से 11 जून तक चलेगा। 



चारों विवाह में कन्यादान करेंगे देवकरण



देवकरण चौहान ने बताया कि, वह शुरू से ही धार्मिक प्रवृत्ति के हैं। बस धर्म पिता का आदेश था, इसलिए वह ऐसा कर रहें हैं। चारों विवाह में कन्यादान को लेकर उन्होने कहा कि वे खुद ही करेंगे। साथ यह भी बताया कि मैं वर-वधू दोनों पक्षों से हूं। इसलिए शादी की रस्म में दोनों से ओर भूमिका निभाऊंगा।



गणेश पूजन में दो सौ लोग हुए शामिल

पहले दिन गणेश पूजन किया गया। इस दौरान गांव के दो सौ लोग शामिल हुए। इस दौरान मेहमानों को घर का भोजन खिलाया गया। 31 मई को ब्रह्मा-सरस्वती के विवाह के चलते 400 लोगों की भोजन प्रसादी रखी गई है। इसमें ब्रह्माजी की पसंद मालपुए, कढ़ी, रामभाजी, पूडी बनाई जाएगी। ऐसे ही हर दिन परिवार की सहमति से अलग-अलग तरह की प्रसादी बनाई जाएगी।



बस अपना धर्म निभा रहा हूं



देवी-देवताओं की इन शादियों में अभी तक कितना खर्च हो गया और कितना अनुमानित है, इस पर कहा कि ऐसे मामलों में कोई हिसाब नहीं रखता और न ही कोई बजट होता है। मेरी हैसियत से जितना संभव हो रहा है, वह सब कर रहा हूं। यह भी कहा कि मैं कोई लोकप्रियता नहीं चाहता। बस अपना धर्म निभा रहा हूं। उनके परिवार में पत्नी, पांच बेटियां व एक बेटा और पत्नी है। पांचों बेटियों की शादी हो चुकी है जबकि बेटे का विवाह भगवान के विवाह के बाद ही करने का संकल्प लिया है। इस अदभुत आयोजन को लेकर गांव के लोगों में खासा उत्साह है।


Indore News इंदौर न्यूज Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Hindi News हिंदी न्यूज Wedding शादी देवी-देवता भंडारा Gods and Goddesses Bhandara