500 बीघा जमीन में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक, मेहनत बर्बाद होने पर रो पड़े किसान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
500 बीघा जमीन में लगी गेहूं की फसल जलकर खाक, मेहनत बर्बाद होने पर रो पड़े किसान

ग्वालियर. जिले में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को चीनोर के घरसौदी गांव में गेहूं के खेतों में आग लग गई। आग कितनी भयावह थी कि देखते ही देखते आसपास की 500 बीघा जमीन की फसल को जलकर खाक हो गई।





एक घंटे देरी से पहुंची फायर ब्रिगेड





अपनी मेहनत को अपने सामने जलते देखकर कई किसान और उनके परिवार के लोग रोने लगे। एक बार फिर फायर ब्रिगेड की लापरवाही देखी गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां करीब एक घंटे देरी से पहुंचीं। कुछ दिनों पहले ही भितरवार में 1500 बीघा की फसल में आग लग गई थी।





नरवाई जलाने की वजह से लग रही आग





बताया जा रहा है कि कई किसान खेतों में नरवाई जला रहे हैं, जिसकी वजह से खड़ी फसल में भी आग लग रही है। दरअसल अपनी फसल काटने के बाद किसान बचे हुए ठूंठों में आग लगा देता है। ऐसे में आसपास के खेतों में खड़ी फसल में आग लगने की आशंका बढ़ जाती है। इसको लेकर ग्वालियर कलेक्टर ने अगले 15 दिनों तक नरवाई जलाने पर रोक लगा दी है।





10 दिनों में 3 बार लग चुकी है आग





ग्वालियर में पिछले 10 दिनों में 3 बार आग लग चुकी है। इससे पहले भितरवार में 1500 बीघा की फसल में आग लग गई थी। जबकि 5 अप्रैल को चीनोर इलाके में ही खेतों में आग लग गई थी।





भिंड में भी 2 अलग-अलग गांव में लगी आग





भिंड के दो गांव कंचनपुर और नोनेरा गांव में गेहूं की फसल में आग लग गई। आग ने 100 बीघा जमीन की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। हालांकि नोनेरा गांव के किसानों ने आग को ज्यादा फैलने नहीं दिया। दूसरी घटना अटेर क्षेत्र के एतहार गांव की है। यहां पर भी गेहूं की फसल में आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही कलेक्टर सतीश कुमार एस और पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंचे थे।



MP News मध्यप्रदेश MP Gwalior ग्वालियर Farmers किसान Bhind भिंड fire आग मध्यप्रदेश की खबरें नुकसान गेहूं lakhs of rupees फसल burnt Wheat crop lost lakhs