गेहूं की फसल में लगी आग, 1500 बीघे का अन्न खाक, 3 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
गेहूं की फसल में लगी आग, 1500 बीघे का अन्न खाक, 3 घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड

ग्वालियर. जिले के भदेश्वर गांव में एक बार फिर से गेहूं की फसल में आग लग गई, जिससे खेत में खड़ी लाखों की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। अभी दो दिन पहले भी इसी गांव के खेत में आग लगी थी। ऐसे में अब आसपास के ग्रामीणों चिंता बढ़ गई है। फिलहाल आग के कारणों का तो खुलासा नहीं हो सका है। किसानों का आरोप है कि आग लगने के तीन घंटे बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। फायर अमले की लापरवाही से भड़के किसानों ने जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। अचानक लगी आग में 1500 बीघा जमीन पर खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई है। अपनी आंखों के सामने जलती मेहनत की कमाई को बुझाने के लिए गांव के लोगों ने सारे जतन किए, लेकिन देखते ही देखते आग एक खेत से दूसरे खेत होते हुए पूरे गांव में फैल गई। 





हादसे के 3 घंटे बाद पहुंचा फायर अमला





मौके पर पहुंचे एसडीएम से किसानों ने कहा कि खेत में आग लगने की सूचना फायर अमले को सुबह ही दे दी गई थी। लेकिन नगर पालिका का फायर अमला तीन घंटे के बाद मौके पर पहुंचा। जब तक खेत में खड़ी लाखों की गेंहू की फसल जमकर खाक हो गई। किसानों ने अपना आक्रोश जताते हुए एसडीएम सहित अन्य अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।





आग की वजह से अन्नदाता का नुकसान





किसानों का कहना है कि गर्मी में कड़ी धूप वजह से खड़ी फसल में आग लगने की आशंका बनी रहती है, लेकिन खेतों में लगी आग पर तत्काल काबू पाने के लिए जिला प्रशासन ने कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं, जिसके चलते अन्नदाता की मेहनत जलकर खाक हो जाती है।





वहीं, ग्वालियर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह भी मौके पर पहुंचे। गांव के लोगों ने जलती बीड़ी सूखे खेत में फेंकने से आग लगने की बात कही है। कलेक्टर ने गांव के लोगों के हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। गांव के लोगों का कहना है कि खाने तक के लिए अनाज नहीं बचा है।



गेहूं की फसल आग हंगामा MP News MP मध्यप्रदेश की खबरें fire Wheat crop 3 hours late फायर ब्रिगेड fire brigade vehicles जली किसान Gwalior मध्यप्रदेश Farmer ग्वालियर 3 घंटे लेट