एमपी के 37 जिलों में गेहूं खरीदी शुरू, समर्थन मूल्य पर 16 मई तक होगी खरीदी

author-image
एडिट
New Update
एमपी के 37 जिलों में गेहूं खरीदी शुरू,  समर्थन मूल्य पर 16 मई तक होगी खरीदी

भोपाल. भोपाल, जबलपुर-ग्वालियर समेत प्रदेश के 37 जिलों में आज से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरू हो गई है। यह 16 मई तक जारी रहेगी। गेहूं खरीदी सोमवार से शुक्रवार के बीच ही की जाएगी। इसके लिए किसानों को पहले से ऑनलाइन स्लॉट बुक कराना होगा। बुकिंग के 3 दिन के अंदर गेहूं बेचने सेंटर पर ले जाना होगा। किसान अपनी तहसील के किसी भी सेंटर पर गेहूं बेच सकेंगे। भोपाल के 77 सेंटरों पर 30 लाख क्विंटल गेहूं खरीदने का टारगेट है। इंदौर और उज्जैन संभाग के 15 जिलों में 28 मार्च से खरीदी शुरू हो चुकी है। अब बाकी जिलों में भी खरीदी शुरू की जा रही है।









मंडियों में भाव 2200 रुपए पार 





प्रदेश की भोपाल, इंदौर समेत बाकी अनाज मंडियों में पिछले एक महीने से गेहूं की आवक हो रही है। यूक्रेन-रूस विवाद के बाद गेहूं के भाव में उछाल आया है। वर्तमान में मंडियों में गेहूं की कीमत 2200 रुपए क्विंटल से ज्यादा है। सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2015 रुपए तय किया है। ऐसे में किसान को बेहतर दाम मिलने की उम्मीद है।









इन जिलों में खरीदी





भोपाल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में 4 अप्रैल से 16 मई तक खरीदी। इनमें भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम्, हरदा, बैतूल, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडौरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, मुरैना, भिण्ड और श्योपुर जिले शामिल हैं।









सेंटरों पर रहेगी खास व्यवस्था





भीषण गर्मी को देखते हुए गोदामों में खास व्यवस्थाएं की जाएंगी। गोदामों में वॉटर कूलर लगाए जाएंगे, मटके भी रखेंगे। पर्याप्त शेड की व्यवस्था होगी, ताकि किसान गेहूं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां या अन्य वाहन खड़े कर सकें। प्लास्टिक के बारदाना में 50 किलो 135 ग्राम से ज्यादा गेहूं नहीं तौला जाएगा। किसानों का जेआईटी के माध्यम से भुगतान होगा। परिवहन समय पर होगा, बारदाना पर्याप्त रखे जाएंगे।



MP News Bhopal News भोपाल न्यूज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी समर्थन मूल्य सरकारी खरीदेगी गेहूं मध्यप्रदेश में गेहूं खरीदी कृषि कानून paddy procurement center minimum selling price