DAMOH:बिना किसी ट्रेनर के गांव के युवा ने सीखा जहरीले सांप पकड़ने का हुनर, पांच साल में पकड़े हजारों सांप

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
DAMOH:बिना किसी ट्रेनर के गांव के युवा ने सीखा जहरीले सांप पकड़ने का हुनर, पांच साल में पकड़े हजारों सांप

Damoh. सांप इस धरती पर ऐसा विषैला जीव है जिसका नाम सुनने से ही लोगों के राेंगटे खड़े जाते हैं और सांप को पकड़ने के लिए बड़े-बड़े विशेषज्ञ  भी बुलाए जाते हैं, लेकिन हटा ब्लाक के मड़ियादो में रहने वाले एक 25 वर्षीय युवा ने बिना किसी ट्रेनर के  जहरीले सांपों को पकड़ने का हुनर सीखा है। नवीन खान 25 वर्ष



 पिछले पांच साल से गांव में सांप सहित अन्य हजारों जहरीले जंतुओं को पकड़ चुका है। गांव में यदि किसी के घर सांप,गुआ, गुहेर निकल आता है तो नवीन खान को ही बुलाया जाता है। इन  पांच सालों में नवीन एक हजार से अधिक सांपों को पकड़ चुका है। पकड़े गए सांपो को नवीन सुरक्षित जंगल मे छोड़ आता है। बारिश के दिनों में घरों में सांप निकलने की घटनाएं बढ़ जाती है। नवीन के बताए अनुसार वह प्रतिदिन तीन से चार जगह सांप पकड़ने जाता है।







सावधानी रखनी चाहिए  और अंदर भय नहीं आना चाहिए







वफर क्षेत्र प्रबंधन के साथ भी पकड़ चुका अजगर सांप लंबे समय से सांपों को पकड़ने के चलते नवीन पूरे क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है। नवीन की इस कला को पूरा क्षेत्र मान चुका है। वहीं क्षेत्र में निकले बड़े अजगर सांपों के रेस्क्यू में भी नवीन खान भाग ले चुका है और वनकर्मियों की मदद कर उन्हें पकड़ चुका है। एक दर्जन से अधिक अजगर सांप जिन्हें उठाने में दो से तीन लोगों की जरूरत पड़ती उनको भी इस युवा के द्वारा पकड़ा जा चुका है।





नहीं ली सर्प विशेषज्ञ से कोई ट्रेनिग,  निशुल्क पकड़ते हैं सांप





पिछले पांच साल से  नवीन सांप पकड़ने का काम कर रहा है। नवीन ने सांप पकड़ने के लिए किसी भी तरह की ट्रेनिंग नही ली है और न किसी से सांप पकड़ना सीखा है। इसके अलावा कोई भी यदि नवीन को फोन करता है कि घर मे सांप है तो नवीन पहुंच जाता है। नवीन के द्वारा सांप पकड़ने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। यदि किसी ने कुछ दिया तो ही लेता है वह खुद कुछ नहीं मांगता है। अपने इस हुनर के बारे में नवीन ने बताया की मडियादो क्षेत्र पन्ना टाइगर रिजर्व का हिस्सा है और यह पूरा छेत्र जंगल में बसा है इसलिए आए दिन यह जहरीले सांप निकलते रहते हैं जिन्हे पकड़ने के लिए वन कर्मियों और सर्प विशेषज्ञ को बुलाना पड़ता था। उसने इन लोगों को सांप पकड़ते हुए देखा और खुद ही सांप पकड़ने का प्रयास शुरू किया। सावधानी रखते हुए सांप पकड़े और आज उसे किसी भी प्रकार के सांप को पकड़ना आम बात हो गई है।



damoh Damoh News दमोह न्यूज़ पन्ना टाइगर रिजर्व स्नैक कैचर SNACK CATCHER NAVEEN KHAN HATA हटा नवीन खान सर्प विशेषज्ञ वफर क्षेत्र प्रबंधन