ITBP की भर्ती में जिंदगी की रेस हारा बालाघाट का युवक, 5 किमी दौड़ के दौरान बिगड़ी

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
ITBP की भर्ती में जिंदगी की रेस हारा बालाघाट का युवक, 5 किमी दौड़ के दौरान बिगड़ी

Jabalpur. भारत में, खासकर ग्रामीण इलाकों के युवाओं के लिए सरकारी नौकरी (government job) पाने का जरिया आर्मी भर्ती (army recruitment) होती है, क्योंकि इसके साथ ही वह देश सेवा करने का सपना भी पूरा कर पाते हैं। लेकिन एमपी (MP) के बालाघाट (Balaghat) के एक युवक के लिए उसका ये सपना जिंदगी पर भारी पड़ गया। दरअसल जबलपुर में एक युवक की आईटीबीपी (ITBP) की भर्ती के दौरान फिजिकल देते हुए सांसें उखड़ गईं। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। 





क्या है मामला





जबलपुर (Jabalpur) में इन दिनों भारत तिब्बत सीमा पुलिस (Indo Tibetan Border Police) भर्ती परीक्षा के फिजिकल टेस्ट चल रहे हैं। इसी फिजिकल टेस्ट में शामिल होने के लिए बालाघाट जिले का निवासी युवक प्रभु दयाल (Prabhu Dayal ) भी पहुंचा था। सुबह 8 बजे से दौड़ परीक्षा शुरू हुई थी। इसी दौरान भागते हुए प्रभु दयाल की अचानक तबीयत बिगड़ गई। युवक को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इसके बाद आईटीबीपी के जवान युवक को एंबुलेंस में विक्टोरिया अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई।





हार्ट अटैक से हुई मौत 





बताया जा रहा है कि इलाज के दौरान युवक लगातार खून की उल्टियां कर रहा था और आखिरकार उसने दम तोड़ दिया। बताया गया है कि युवक टेस्ट के दौरान करीब 5 किलोमीटर दौड़ा था। आशंका जताई जा रही है कि शरीर में गर्मी बढ़ने की वजह से युवक हीट स्ट्रोक का शिकार हो गया और आखिरकार हार्ट अटैक से उसकी मौत हो गई। पुलिस ने युवक के परिजनों को इसकी सूचना दे दी है और शव को पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल भेज दिया है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले मध्य प्रदेश आरक्षक भर्ती परीक्षा के दौरान भी दो युवकों की फिजिकल टेस्ट के दौरान मौत हो गई थी। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने गर्मी को देखते हुए आरक्षक भर्ती परीक्षा पर 2 जून तक रोक लगा दी थी। 



 



जबलपुर बालाघाट आईटीबीपी सरकारी नौकरी MP Jabalpur Balaghat भारत तिब्बत सीमा पुलिस एमपी आर्मी भर्ती प्रभु दयाल Indo Tibetan Border Police government jobs Prabhu Dayal Army Recruitment ITBP