दमोह के तेंदूखेड़ा में 1 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ निजी पशु अस्पताल,मुख्यमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह के तेंदूखेड़ा में 1 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ निजी पशु अस्पताल,मुख्यमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन

Damoh. दमोह जिले के तेंदूखेड़ा में करीब एक करोड़ रुपये की लागत से निजी पशु अस्पताल बनकर तैयार हुआ है जिसका उद्घाटन आने वाले समय में मुख्यमंत्री के द्वारा किया जा सकता है। गौरतलब हो कि नगर में संचालित विद्यासागर दयोदय गौशाला को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। क्योंकि इस गौशाला की व्यवस्थाएं सर्वे के दौरान प्रदेश की अन्य गौशाला से काफी बेहतर मिली थी।





शासकीय भूमि पर हुआ निर्माण





दयोदय गौशाला का विस्तार करने और मवेशियो को इस गौशाला में रखने के लिये शासन ने दस एकड़ जमीन दी थी। वर्तमान समय में नगर की गौशाला में लगभग दो हजार के करीब मवेशी हैं। इसके अलावा बेसहारा मवेशियों को भी इसी गौशाला भेजा जाता है। इस गौशाला की देखरेख जैन समाज द्वारा विशेष रूप से की जा रही है।  अब मवेशियों के साथ गौमाता की सुरक्षा और उपचार को ध्यान में रखते हुये शासन द्वारा मिली जमीन पर एक पशु अस्पताल बनाई गई है जिसमें सभी सुविधाएं होंगी।





इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ





नगर में संचलित गौशाला दो जगह है। विद्यानगर में यह गौशाला निजी भूमि पर है जबकि शासकिय कालेज के पीछे शासन द्वारा गौशाला को दस एकड़ जमीन मिली है जिस पर जैन समाज के द्वारा एक करोड़ की लागत से मवेशियों के उपचार के लिये अस्पताल बनाई गई है। जिसका भवन निर्माण पूर्ण हो चुका है और आने वाले दिनों में आधुनिक मशीनें भी आयेंगी। जानकारी देते हुये गौशाला समिति के कोषाध्यक्ष ऋषभ सिंघई ने बताया कि एक करोड़ की लागत से जैन समाज के सहयोग से यह अस्पताल बनाई गई है। इस अस्पताल में सभी तरह के मवेशियों का उचित रूप से उपचार होगा।





नगर में संचालित गौशाला के अध्यक्ष संजय जैन ने बताया कि वर्तमान समय में दो हजार से ज्यादा मवेशी गौशाला में रह रहे है और जो सड़क हादसों या अन्य कोई बीमारी से पीड़ित होते हैं उनका उपचार भी गौशाला में होता है। आगामी समय में गौशाला समिति द्वारा जो अस्पताल बनाई गई है उसमें मवेशियो के एक्सरे रूम बनाये गये हैं। मवेशियों के ऑपरेशन के लिये ऑपरेशन थियेटर भी बनाया गया है। मवेशियो के उपचार के दौरान जिनकी हालत गंभीर होगी उनके लिये आईसीयू वार्ड के साथ जनरल वार्ड भी बनाये गये हैं। साथ ही उपचार के लिये रहने वाले डाक्टरों के लिये डॉक्टर रूम बनाया गया है इन सभी कार्याे में एक करोड़ की लागत आई है।





मुख्यमंत्री कर सकते हैं उदघाटन





तेंदूखेड़ा की विद्यासागर दयोदय गौशाला प्रदेश भर में चर्चित है। कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव के अलावा विधायक, कलेक्टर, एसपी के अलावा दूरदराज प्रदेशों से आये लोग भी इस गौशाला के कार्याे की सराहना करते हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस गौशाला को पुरस्कृत कर चुके हैं और अब यहां मवेशियो के उपचार के लिये बनाई गई अस्पताल के उद्घाटन में वह आ सकते हैं हालांकि अभी उनका कार्यक्रम प्रस्तावित नहीं है। शासकीय पशु चिकित्सा विभाग के सीनियर  डॉक्टर संजय पांडे ने बताया कि जैन समाज के द्वारा निजी पशु अस्पताल बनाई गई है।  जिसका पूरा मेंटेनेंस समाज के द्वारा ही किया जाएगा।  निजी डॉक्टर उनके द्वारा रखे जाएंगे इसके अलावा जो भी सुविधा वहां पर उपलब्ध होंगी वह निजी ही रहेंगी।  यह बात सही है कि तेंदूखेड़ा की दयोदय विद्यासागर गौशाला पूरे प्रदेश में चर्चित है और प्रदेश के मुखिया भी इस गौशाला की तारीफ कर चुके हैं।



damoh Damoh News दमोह न्यूज़ A private animal hospital in Tendukheda built at a cost of 1 crore can be inaugurated by the Chief Minister दमोह के तेंदूखेड़ा में 1 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ निजी पशु अस्पताल मुख्यमंत्री कर सकते हैं उद्घाटन