जबलपुर में विधानसभा चुनाव के लिए वीवीपेट मशीनों का हो रहा एक्सेप्टंस टेस्ट, 3 हजार ईवीएम सुरक्षित रखी गईं

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में विधानसभा चुनाव के लिए वीवीपेट मशीनों का हो रहा एक्सेप्टंस टेस्ट, 3 हजार ईवीएम सुरक्षित रखी गईं

Jabalpur. इसी साल अक्टूबर और नंवबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है। जिसे देखते हुए ईवीएम और वीवीपेट मशीनों की जांच का कार्य तेजी से चल रहा है। 3 हजार से ज्यादा ईवीएम वेयर हाउस में सुरक्षित रखी जा चुकी हैं। जबकि वीवीपेट मशीनों के एक्सेप्टंस टेस्ट का दौर जारी है। बता दें कि बीते माह ईवीएम और वीवीपेड मशीनों की चेकिंग के दौरान बड़ी संख्या में ईवीएम में खराबी पाई गई थी। जिन्हें भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड बेंगलुरु मेंटेनेंस के लिए भेजा गया था। 







  • यह भी पढ़ें 



  • दमोह ने युवक ने ट्रेन से कटकर जान दी, कागज कम पड़े तो गमछे पर लिखा सुसाइड नोट, मालिक के सितम से टूटकर दे दी जान






  • ईवीएम वेयर हाउस में चल रहा टेस्ट





    नयागांव स्थिति ईवीएम वेयरहाउस में वीवीपेट मशीनों का एक्सेप्टंस टेस्ट प्रोसीजर एटीपी की प्रक्रिया लगातार चल रही है। वीवीपेट मशीनों की एटीपी के पूर्व जिले में उपयोग की जाने वाली कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट की एटीपी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से बताया गया है कि विधानसभा के आगामी निर्वाचन के मद्देनजर जिले को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड बेंगलुरु से प्राप्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की 3 हजार 378 कंट्रोल यूनिट और 3 हजार 844 बैलेट यूनिट पूर्ण परीक्षण के बाद वेयर हाउस में सुरक्षित रखी जा चुकी हैं। प्रशिक्षित टीम द्वारा वर्तमान में वीवीपेट मशीनों की जांच का काम किया जा रहा है। 





    35 प्रतिशत काम हुआ पूरा





    जिले को कुल प्राप्त 3 हजार 490 वीवीपेट मशीनों में से अब तक 1 हजार 179 वीवीपेट मशीनों का एटीपी किया जा चुका है। शेष बची 2 हजार 371 वीवीपेट मशीनों की प्रक्रिया प्रगति पर है। गुरूवार को 565 वीवीपेट मशीनों का एटीपी परीक्षण किया गया। समस्त कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट एवं वीवीपेट मशीन एटीपी परीक्षण उपरांत आयोग के यूआरएल पोर्टल पर विधिवत दर्ज की जाती हैं। 





    चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार आने वाले समय में ईवीएम वेयर हाउस के जरिए मशीनों को तय स्थान पर पहुंचाकर रेंडमाइजेशन और प्रशिक्षण आदि कार्यों के लिए ईवीएम पहुंचाई जाएंगी। 



     



    preparation for assembly elections ईवीएम वेयर हाउस जबलपुर न्यूज़ वीवीपेट का एक्सेप्टंस टेस्ट विधानसभा चुनावों की तैयारी EVM warehouse Jabalpur News acceptance test of VVPAT