महाकालेश्वर की भस्म आरती में फर्जी अनुमति पत्र बनाना पड़ा भारी, कलेक्टर ने समिति पर ठोका 5 लाख का जुर्माना, 7 पर FIR

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
महाकालेश्वर की भस्म आरती में फर्जी अनुमति पत्र बनाना पड़ा भारी, कलेक्टर ने समिति पर ठोका 5 लाख का जुर्माना, 7 पर FIR

UJJAIN. विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती का फर्जी अनुमति पत्र बनाने के मामले में उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने निजी कंपनी पर 5 लाख रुपए का जुर्माना ठोका है। इतना ही नहीं कलेक्टर ने उन सातों कर्मचारियों को बर्खास्त कर एफआईआर दर्ज करने का निदेश भी दिया है। दरअसल, उज्जैन महाकाल में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या और महाकाल के दर्शन करने आने वाले लोग दलालों से संपर्क करते हैं। ताकि वह जल्दी महाकालेश्वर की भस्म आरती में शामिल हो सकें। वहीं, मंदिर समिति द्वारा सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन होने के बाद अब दलालों ने नकली अनुमति पत्र बनाना शुरू किया है।





दिल्ली के श्रद्धालुओं से ठगे 4500 रुपए





उज्जैन में महाकाल लोक निर्माण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में गुणात्मक वृद्धि हुई है। इसी का लाभ उठाकर जालसाज श्रद्धालुओं के साथ ठगी कर रहे हैं। 2 दिन पहले दिल्ली से उज्जैन आए श्रद्धालु मोहित, दिशांत और नीतीश को भस्म आरती की फर्जी अनुमति देकर उनसे 4500 रुपए ऐंठ लिए गए थे। इस मामले में महाकाल थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज करते हुए विपिन, पवन कुमार सहित सात लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज हुई है।





पहले भी पकड़ा चुका है भ्रष्टाचार





महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने पहले भी लाखों रुपए का भ्रष्टाचार पकड़ा है। इसके बाद मंदिर की कुछ व्यवस्थाओं में प्रबंध समिति के माध्यम से बदलाव भी किया गया। महाकालेश्वर मंदिर की दर्शन व्यवस्था को कुछ लोगों ने कमाई का जरिया बना रखा था। यह गिरोह महाकाल मंदिर परिसर से लेकर बाहर तक सक्रिय रहता था। ऐसे गिरोह का पर्दाफाश होने के बाद पुलिस केस दर्ज कराए जा रहे हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि गंभीर धाराओं में अपराध दर्ज होने के बाद भी जालसाजी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।





ये भी पढ़े...





ग्वालियर के जीवाजी विवि का कारनामा; 80 साल से ज्यादा उम्र वाले अयोग्य लोगों को सौंपा करेक्शन का महत्वपूर्ण काम, छात्र परेशान





महाकालेश्वर मंदिर में सबकुछ ऑनलाइन





महाकालेश्वर मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी के मुताबिक श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से दलालों के चक्कर में आने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन है। शीघ्र दर्शन व्यवस्था से लेकर गर्भ ग्रह की दर्शन व्यवस्था भी ऑनलाइन है। ऑनलाइन व्यवस्था के जरिए श्रद्धालु अपना टिकट निर्धारित काउंटर से ले सकते हैं। महाकाल मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक श्रद्धालुओं को दलाल ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करा सकते जो श्रद्धालु स्वयं मंदिर समिति के माध्यम से हासिल नहीं कर सकते हैं।



MP News Ujjain News उज्जैन न्यूज एमपी समाचार mahakaleshwar news mahakal bhasma arti ujjain jyotirling महाकालेश्वर न्यूज महाकाल भस्म आरती