मप्र में सीएम शिवराज के साथ सभी मंत्री 19 फरवरी को लगाएंगे पौधे, प्रदेशभर में प्रोग्राम, कार्यक्रम को लेकर जारी हुए निर्देश

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
मप्र में सीएम शिवराज के साथ सभी मंत्री 19 फरवरी को लगाएंगे पौधे, प्रदेशभर में प्रोग्राम, कार्यक्रम को लेकर जारी हुए निर्देश

BHOPAL. पर्यावरण को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सीएम शिवराज सिंह चौहान पिछले 2 सालों से पौधारोपण अभियान चला रहे हैं। हर दिन अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण करते सीएम शिवराज नजर आते हैं। सीएम ने पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत 19 फरवरी 2021 को नर्मदा किनारे पौधा लगाकर की थी। इस अभियान के दो साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सीएम शिवराज ने सभी जिलों में बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जाने का एलान किया है। इसके साथ ही साथ सीएम शिवराज सिंह ने 15 फरवरी को ही सभी मंत्रियों को 19 फरवरी को भोपाल आने का फरमान भिजवा दिया है। साथ ही सााथ पर्यावरण विभाग ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि 19 फवरवरी को सीएम शिवराज सभी मंत्रियों के साथ सामूहिक रुप से पौधारोपण कर स्वच्छ पर्यावरण का संदेश देंगे।







publive-image



मध्यप्रदेश में पौधारोपण कार्यक्रम को लेकर आदेश भी जारी किए गए हैं।







सीएम के पौधारोपण अभियान के 2 साल पूरे





19 फरवरी को सभी मंत्रियों के साथ सीएम पौधारोपण भी करेंगे। इस दिन सीएम के पौधारोपण अभियान के 2 साल पूरे हो रहे हैं। 2021 में मां नर्मदा जयंती पर सीएम ने प्रतिदिन 1 पौधा लगाने का संकल्प लिया था और अब वे 3 पौधे प्रतिदिन लगा रहे हैं। चुनावी साल में बीजेपी पौधारोपण अभियान के जरिए जनता को विचारधारा से जोड़ने का बढ़ा अभियान चलाने की तैयारी में है। 





ये भी पढ़ें...





सीहोर में 10 लाख लोगों के जुटने की आशंका, 25 KM लंबा जाम, एक महिला की मौत, लोग भड़के- व्यवस्था नहीं थी तो बुलाया क्यों ?





कार्यक्रम स्थलों का होगा चयन





लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए शासन ने पौधारोपण के लिए सभी शहरों और गांवों में इस कार्यक्रम के लिए जगह पहले ही चिन्हित किए जाने, और नागरिकों को इस अभियान के लिए अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए पर्यावरण विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक पब्लिक स्थान पर चिन्हित कर ज्यादा से ज्यादा 5 पौधे लगवाएं जाएंगे। वहीं हर विद्यालय, कॉलेज और महाविद्यालयों में अधिकतम 5 पौधों का रोपण होगा।





कार्यक्रम का सोशल मीडिया पर होगा प्रचार-प्रसार





सीएम शिवराज सिंह के इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया के जरिए भी होगा। साथ ही अंकुर कार्यक्रम के प्रतिभागियों को पहले लगाएं के पौधों की सिंचाई और सुरक्षा के लिए संदेश भी साझा किया जाएगा। जिसके लिए सभी प्रतिभागियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो पौधारोपण करने के बाद एक सेल्फी लेकर अंकुर एप पर अपलोड करें।



CM Shivraj Singh Chauhan दो साल से रोजाना पौधारोपण कर रहे सीएम शिवराज सभी मंत्री होंगे शामिल पौधारोपण अभियान मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj is planting saplings daily for two years all ministers involved plantation campaign