जबलपुर में सीएनआई से सीज जमीन की नीलामी प्रक्रिया शुरू, साढ़े 27 करोड़ रखा गया बेस प्राइज

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
जबलपुर में सीएनआई से सीज जमीन की नीलामी प्रक्रिया शुरू, साढ़े 27 करोड़ रखा गया बेस प्राइज

Jabalpur. जबलपुर में राजस्व विभाग नाम पर दर्ज हो चुकी साइनोड ऑफ चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया की जमीन में से 4303 वर्ग मीटर जमीन की नीलामी जल्द होगी। प्रशासन ने मिशन कंपाउंड स्थित इस जमीन की नीलामी के लिए बेस प्राइज साढ़े 27 करोड़ रुपए तय किया है। लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग ने नीलामी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। पूर्व बिशप पीसी सिंह से जुड़ी संस्था की एक लाख 70 हजार 328 वर्गफीट जमीन का शासन ने लीज निरस्त कर अपने नाम दर्ज किया था। इसमें से दो हिस्सों को पहले चरण में नीलाम किया जाना तय हुआ है। नीलामी से प्राप्त राशि का उपयोग शासन विकास कार्यों में करेगा। जिला प्रशासन ने यह प्रस्ताव संभागायुक्त को भेजा था। जहां से शासन की स्वीकृति मिलने के बाद नीलामी की प्रक्रिया शुरू की गई है। 





व्यावसायिक उपयोग के लिए लीज पर मिलेगी जमीन





इस जमीन की वस्तुस्थिति देखते हुए प्रशासन ने जमीन को व्यावसायिक उपयोग के लिए लीज पर देने का निर्णय लिया है। नीलामी के लिए बोलीकर्ताओं से बिड बुलाई गई हैं। जो सबसे ज्यादा बोली लगाएगा जमीन का आवंटन उसे कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि शासन को इस जमीन से काफी बड़ी राशि मिल जाएगी। नीलामी में शामिल होने बड़ी-बड़ी संस्थाएं तैयारी कर रही हैं। 







  • ये भी पढ़ें



  • जबलपुर में बर्खास्त बिशप पीसी सिंह के खिलाफ चालान पेश, 4 हजार पन्नों की चार्जशीट हुई पेश






  • दो पार्ट में होगी नीलामी





    इतनी बड़ी जमीन को प्रशासन ने दो टुकड़ों में नीलाम करने का निर्णय लिया है। एक पार्ट में 2594 वर्ग मीटर भूमि चिन्हित की गई है। जिसका रिजर्व प्राइज 15 करोड़ 65 लाख रुपए रखा गया है। दूसरे पार्ट में 1709 वर्ग मीटर भूमि नीलामी के लिए रखी गई है। जिसका आरक्षण मूल्य 11 करोड़ 84 लाख रुपए रखा गया है। लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग ने 25 जनवरी को नीलामी प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है। 





    जिला नोडल अधिकारी ललित ग्वालवंशी ने बताया कि शासन के नाम दर्ज बिशप बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया की जमीन की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसे दो भागों में विभाजित किया गया है। इसका आरक्षण मूल्य भी विभाग ने तय किया है। 



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज मिशनरी की जमीन की नीलामी Bishop PC Singh बिशप पीसी सिंह Missionary land auction Church of North India Who is Bishop PC Singh चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया कौन है बिशप पीसी सिंह