गृहमंत्री अमित शाह के बाद इंदौर में बोले अनुराग ठाकुर: जनवरी 2024 में तैयार हो जाएगा राम मंदिर, बड़े रिफॉर्म मोदी सरकार कर रही

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
गृहमंत्री अमित शाह के बाद इंदौर में बोले अनुराग ठाकुर: जनवरी 2024 में तैयार हो जाएगा राम मंदिर, बड़े रिफॉर्म मोदी सरकार कर रही

संजय गुप्ता-योगेश राठौर, INDORE. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बाद अब केंद्रीय युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी घोषणा कर दी है कि जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। ठाकुर ने यह बात प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर हुई प्रेस वार्ता में कही। उन्होंने कहा कि महाकाल लोक, काशी धाम, सोमनाथ धाम के बाद अब बारी अयोध्याधाम की है, जो जनवरी 2024 में तैयार हो जाएगा। हम संस्कृति और विरासत को बचा भी रहे हैं और संवार भी रहे हैं। 





सबसे बडे़ रिफॉर्म मोदी सरकार के समय हुए





उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि आजाद भारत में सबसे बडे़ रिफार्म के लिए 1992 को याद किया जाता है लेकिन जो काम उस समय नहीं हुए वह अब मोदी सरकार कर रही है। स्पेस, डिफेंस सेक्टर, कोल माइनिंग को उस समय भी नहीं खोला गया था, जो हमने किया है। पोखरण टू के बाद पूरी दुनिया की नजरें हम पर थी और आज पीएम के कारण हमारा सम्मान पूरी दुनिया में बढा है, जी-20 की प्रेसीडेंसी हम कर रहे हैं।





थ्री आई को लेकर काम करने की जरूरत





ठाकुर ने कहा कि आईडिया, इंटेट और इनोवशन इन थ्री आई को लेकर युवाओं को काम करने की जरूरत है। आज रिटर्न और इन्वेस्टमेंट के लिए सभी भारत की ओर देख रहे हैं। हमारा काम युवा प्रवासी को देश से ही नहीं, दिल से, धंधे से, जड़ों से जोड़ने का भी है। 





इंदौर मेजबानी के लिए शानदार शहर





ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से यह शहर मेजबानी कर रहा है वह अदभुत है, इंदौर मेजबानी के लिए शानदार शहर है। यह सफाई में ही नहीं सुंदरता में भी आगे हैं। इसमें सरकार के साथ यहां के लोगों का भी योगदान है। यहां पर टीसीएस, इन्फोसिस के साथ ही आईआईएम, आईआईएटी है, इसके चलते इंदौर और मप्र निवेश के लिए भी बेहतर जगह है। हम आपदा में अवसर देख रहे हैं और आगे आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ रहे हैं।  





स्पेस, से लेकर स्पोर्टस तक अवसर





ठाकुर ने कहा कि आज देश में स्पेस से लेकर साफ्टवेयर तक और अध्याध्तम से लेकर खेल तक सभी जगह अवसर मौजूद है। मंदी के दौर में भी सबसे ज्यादा विकास दर सात फीसदी चल रही है। यहां मैनुफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर दोनों में ही संभावनाएं हैं। अब आयात की जगह निर्यात पर अधिक जोर है। अनाज का जहां दुनिया में संकट है, मोदी सरकार ने दो साल तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज की स्कीम शुरू की।  





रोजगार की समस्या पर यह बोले ठाकुर





आज युवा रोजगार के संकट से जूझ रहे हैं और क्राइम की ओर जा रहे हैं। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि 34 साल बाद देश को नई शिक्षा नीति मिली है, युवाओं को स्किल्ड कर रहे हैं, वह पांव पर खड़े हो रहे हैं। हम देश और दुनिया की आवश्यकता की पूर्ति कर रहे हैं। आज हम मोबाइल मैनुफ्कचरिंग में दुनिया में नंबर टू पर है। ग्रीन हाइड्रोजन पर काम कर रहे हैं। रंग की राजनीति पर उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में रहने वाले सभी भारतीय हमारे हैं, हम पासपोर्ट नहीं खून का रिश्ता देखते हैं। कोई भी किसी धर्म, जाति का हो वह भारतीय ही है।



 



मध्य प्रदेश सरकार का आयोजन प्रवासी भारतीय सम्मेलन इंदौर केंद्रीय गृहमंत्री अमिता शाह अयोध्या राम मंदिर Pravasi Bharatiya Sammelan organized by Indore Union Home Minister Amita Shah केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर Government of Madhya Pradesh Union Minister Anurag Thakur Ayodhya Ram Mandir