बागेश्वर धाम ने अब साईं बाबा पर उठाए सवाल, ''साईं बाबा भगवान नहीं है, गीदड़ की खाल पहनकर शेर नहीं बन सकते''

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
बागेश्वर धाम ने अब साईं बाबा पर उठाए सवाल, ''साईं बाबा भगवान नहीं है, गीदड़ की खाल पहनकर शेर नहीं बन सकते''

JABALPUR. बागेश्वर धाम के प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने एक बार अपने बयान से नए विवाद को जन्म दिया है। इस बार बागेश्वर धाम प्रमुख धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने साईं बाबा को लेकर विवादित बयान दिया है, बागेश्वर धाम से जब उनसे पूछा गया कि क्या साईं बाबा की पूजा करनी चाहिए या नहीं ?, इस पर उन्होंने कहा कि गीदड़ की खाल पहन कर कोई शेर नहीं बन सकता। उन्होंने साईं बाबा को भगवान मानने से इनकार कर दिया। धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि साईं बाबा संत और फकीर हो सकते हैं लेकिन भगवान नहीं।





शंकराचार्य की बात मानना अनिवार्य: बागेश्वर





जबलपुर के पनागर में चल रही बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की श्रीमद्भागवत कथा के आखिरी दिन बागेश्वर सरकार का लोगों से संवाद चल रहा था। इसी दौरान उनसे साईं बाबा की पूजा-आराधना की पद्धति को लेकर एक सवाल किया गया, जिसके जवाब में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने साईं बाबा को भगवान मानने से ही स्पष्ट तौर पर इंकार कर दिया। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि हमारे धर्म के शंकराचार्य ने साईं बाबा को देवताओं का स्थान नहीं दिया है, और शंकराचार्य की बात मानना अनुवार्य है, उनकी बात मानना प्रत्येक सनातनी का धर्म है, क्योंकि वो अपने धर्म के प्रधानमंत्री हैं।





कथा में मौजूद लोगों ने बजाई तालियां





धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि कोई भी संत चाहे गोस्वामी तुलसीदास हो, सूरदास हो, ये सभी संत हैं, कोई महापुरुष हैं, कोई युग पुरुष हैं, तो कोई कल्प पुरुष हैं, लेकिन भगवान इनमें से कोई नहीं है। हम किसी की भवना को ठेस नहीं पहुंचा सकते, लेकिन कह सकते हैं कि साईं बाबा संत हो सकते हैं, फकीर हो सकते हैं, भगवान नहीं हो सकते। कई लोग इसको कंट्रोवर्सी में ले लेंगे, लेकिन सच बोलना बहुत जरुरी है कोई भी गीदड़ की खाल पहनकर शेर नहीं बन सकता। बागेश्ववर की इस बात पर कथा में मौजूद लोगों ने समर्थन स्वरुप तालियां भी बजाई। उन्होंने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि अगर मैं चक्र लगाकर कहूं कि मैं शंकराचार्य हूं, क्या मैं बन जाऊंगा, नहीं बन सकत।





शंकराचार्य ने भी उठाए थे सवाल





आपको बता दें कि शंकराचार्य ने भी साईं बाबा को भगवान मानने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि साईं बाबा की पूजा करना गलत है। उन्होंने साईं बाबा का मंदिर बनाने का भी विरोध किया था। उन्होंने कहा कि साईं बाबा कोई भगवान नहीं है जो उनकी पूजा की जाए। 



Bageshwar Dham Dhirendra Krishna Shastri धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री Shirdi Sai Baba Saint Fakir not God Bageshwar in controversies बागेश्ववर धाम शिर्डी साईं बाबा संत फकीर भगवान नहीं विवादों में बागेश्वर