इंदौर में भगवान परशुराम का भव्य मंदिर इसी महीने हो जाएगा तैयार, मूर्ति भी लगेगी

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
इंदौर में भगवान परशुराम का भव्य मंदिर इसी महीने हो जाएगा तैयार, मूर्ति भी लगेगी

Indore.भगवान परशुराम की जन्म स्थली जानापाव  शिखर (महू, जिला इंदौर) पर अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर ही एक भव्य मंदिर आकार ले रहा है । इसके बाद वहां मूर्ति भी



स्थापित होगी। सारा काम इसी महीने सम्पन्न हो जाएगा। संभावना है कि चार जून को इस तीर्थ के नए और भव्य स्वरूप का शुभारंभ हो जाए। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इसके शुभारंभ में



आने की मौखिक स्वीकृति पहले ही दे चुके हैं।



मंदिर का निर्माण करीब पांच-छह वर्षों से चल रहा है। सारा पैसा जनसहयोग से इकट्ठा हो रहा है। अब तक करीब ढाई करोड़ रुपया खर्च हो चुका है। बीच में आर्थिक तंगी और फिर कोविड के कारण निर्माण कुछ दिनों के लिए रुका था लेकिन अब इसमें फिर तेजी आ गई है । राजस्थानी पत्थरों से बनने वाला यह मंदिर राम मंदिर की तर्ज पर बन रहा है। सारा पत्थर भी वहीं से आ रहा है। 





चार फीट ऊंची मूर्ति स्थापित होगी





पहाड़ी पर ही भगवान परशुराम की करीब चार फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की जाएगी। यह स्थापना स्थल पर पहुंच भी गई है। फिलहाल एक कमरे में रखी है।



जयपुर के भक्त पवन शर्मा ने अपने खर्च पर यह मूर्ति वहीं से बनवाकर भेजी है। संभवतः इसी महीने मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा उसके बाद विधि-विधान से मूर्ति भी स्थापित की जाएगी।



अभी वहां भगवान परशुराम का मंदिर है उसमें छोटी सी मूर्ति है।





सौंदर्यीकरण भी हो रहा है





पूरे तीर्थ क्षेत्र का सौंदर्यीकरण का काम भी चल रहा है। भगवान परशुराम का मंदिर पहाड़ी पर करीब आठ किमी ऊंचाई पर है। पहले इस ऊंचाई पर जाना बड़ा दुश्कर कार्य था क्योंकि रास्ता बहुत मुश्किल था। लगातार प्रयासों के बाद अब ऊपर तक पक्की सड़क बना दी गई है। पूरे क्षेत्र में लाइटिंग का कार्य भी चल रहा है। इसके अलावा सरोवर, गोशाला, अतिथि विश्राम गृह, वनोषधि संस्थान, प्राकृतिक आयुवेर्दिक चिकित्सा केंद्र आदि भी तैयार होना है। इनमें से कुछ का काम चल रहा है, जबकि  कुछ प्रस्तावित हैं। 





छह नदियों का प्रपात  बहता है





जानापाव मंदिर महू से कुछ आगे पहाड़ी पर स्थित है। यह कहा जाता है कि ये चापली, चंबल, गंभीर, चोरल सहित छह नदियों का उद्गम स्थल है। इसमें चंबल नदी तो मध्यभारत की जीवन रेखा है,  वहीं चौरल नदी और डेम क्षेत्र में सैकड़ों एकड़ फसल को जीवन दे रही है। 





तीन मई को पूजा पाठ





मंदिर निर्माण से जुड़े भाजपा नेता मुकेश शर्मा,  रवि आर्य, रामकिशोऱ शुक्ला, सुभाष महोदय, सुनील शर्मा, महेश मित्तल, ने बताया कि तीन मई को भगवान परशुराम के प्रकटोत्सव पर पूजा, अभिषेक,चालीसा पाठ, अष्टकम और भजन  का आयोजन होगा। इंदौर और महू में विभिन्न हिस्सों में संगठनों द्वारा शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी । 







 



राजस्थानी चार पत्थर मूर्ति parshuram Temple महीने अगले फीट janapaw Bhagwan Mhow शुभारंभ जयपुर