MP में बना देश का सबसे बड़ा बम, एयरपोर्ट-बंकर और रेलवे ट्रैक को उड़ाएगा 'जीपी बम'

author-image
एडिट
New Update
MP में बना देश का सबसे बड़ा बम, एयरपोर्ट-बंकर और रेलवे ट्रैक को उड़ाएगा 'जीपी बम'

जबलपुर. ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया ने देश का सबसे बड़ा बम बनाया है। 1.9 मीटर लंबा और 500 किलोग्राम वजनी इस बम का नाम GP बम (General Purpose Bomb) हैं। यह बम इतना विध्वंसक है कि बड़े से बड़े बंकर को तबाह कर सकता है। पाकिस्तान के किसी भी एयरपोर्ट को पलभर में एक जीपी बम उड़ा सकता है। इसकी मारक क्षमता और ताकत देश की सुरक्षा बेड़े को और मजबूती देगी। शुक्रवार को 48 जीपी बम एयरफोर्स को मजबूती प्रदान करने के लिए भेजे गए हैं।



OFK में बनाया गया बम : ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया के लिए यह एक बड़ी सफलता है। इस बम का पूरा डिजाइन और निर्माण फैक्ट्री में ही हुआ। इसे आयुध निर्माणी फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन में बनाया गया है। GP बम का उत्पादन एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इससे वायु सेना की ताकत और भी बढ़ जाएगी।



thesootr



देश के सबसे बम की खासियत : बम की लंबाई 1.9 मीटर और वजन 500 किलोग्राम है। इस बम को जगुआर और सुखोई SU-30 MKI से गिराया जा सकता है। एक बम में 15 मिमी. के 10,300 गोले स्टील के रहेंगे। विस्फोट के बाद हर गोला 50 मीटर तक टारगेट करेगा। एक गोला 12 एमएम स्टील प्लेट को भेद सकेगा। इसे जगुआर और सुखोई-30 पर अपलोड किया जा सकता है। GP बम भारतीय सेना को ना सिर्फ रण विजय कराएगा बल्कि यह भारतीय सेना को सुरक्षा सामर्थ्य भी प्रदान करेगा।


Jabalpur News जबलपुर न्यूज Madhya Pradesh News मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan Indian Air Force Madhya Pradesh Hindi News मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी biggest bomb of india ordnance factory jabalpur gp bomb भारत का सबसे बड़ा बम ऑर्डिनेंस फैक्ट्री खमरिया भारती वायु सेना जीपी बम