BSP ने दूर होते दलित-ओबीसी वोटों को वापिस पाने ग्वालियर से शुरू की बहुजन राज अधिकार यात्रा, प्रदेश की सभी 230 सीटों पर करेगी भ्रमण

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
BSP ने दूर होते दलित-ओबीसी वोटों को वापिस पाने ग्वालियर से शुरू की बहुजन राज अधिकार यात्रा, प्रदेश की सभी 230 सीटों पर करेगी भ्रमण

देव श्रीमाली,GWALIOR. बहुजन समाज पार्टी 2023 के विधानसभा चुनावों में एक बार फिर अपना सियासी रसूख वापिस पाने के लिए ग्वालियर चंबल अंचल में एक बार फिर सक्रिय  हो गई है। बीएसपी ने संस्थापक काशीराम की जयंती पर एक बड़ा सम्मेलन कर अपनी मौजूदगी का अहसास कराया था। इसी के साथ बहुजन राज अधिकार यात्रा शुरू कर दी। 





इसलिए शुरू की गई है यात्रा





ग्वालियर शहर से शुरू हुई इस यात्रा के जरिए एक तरफ वह अपने सुषुप्त कार्यकर्ताओं में चुनाव की दृष्टि से उत्साह भरना चाहती है। वहीं चुनाव से पहले प्रदेश में अपने परंपरागत वोटर को एकजुट करने की रणनीति पर भी काम कर रही है। इसी कड़ी में बीएसपी नेताओं का कहना है कि अंचल से बहुजन राज अधिकार यात्रा की शुरुआत BSP ने इसलिए की है क्योंकि यात्रा के जरिए लोगों को अपने अधिकारों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही बीजेपी और कांग्रेस के द्वारा एससी, एसटी और ओबीसी पर हो रहे अत्याचारों का पाठ पढ़ाया जाएगा।





ये भी पढ़ें...











विधानसभा चुनाव का किया शंखनाद





फूलबाग स्थित अंबेडकर पार्क से BSP ने प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव का शंखनाद किया और बहुजन राज अधिकार यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यात्रा शहरी क्षेत्रों में भ्रमण करने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचेगी, जहां आगामी विधानसभा चुनाव में पहले अपने वोटरों को साधने के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी किया जाएगा।





सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी यात्रा





बीएसपी के प्रदेश प्रभारी रमेश अहिरवार का कहना है कि यात्रा प्रदेश की 230 विधानसभा में जाकर अपने परंपरागत वोटर को एकजुट करने की कोशिश करेगी। यात्रा के जरिए लोगों को बहुजन समाज पार्टी की नीति और बीजेपी कांग्रेस के झूठे वादों को लेकर लोगों को बताया जाएगा। जबकि राजनीतिक विश्लेषक मानते हैं कि इस यात्रा के जरिए वह अपने खोए हुए वोट बैंक को वापस लाने के लिए प्रयास करेगी।





बीजेपी-कांग्रेस की नीतियां जनविरोधी 





बीएसपी के प्रदेश अध्यक्ष रमाकांत पिप्पल का कहना है कि बहिनजी के निर्देश अनुसार हमने प्रदेश में चुनावों की तैयारी एक वर्ष पहले ही शुरू कर दी थीं। एक वर्ष से हम जोनल, सेक्टर से लेकर बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं को तैयार करने में लगे थे। उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों की ही नीतियां एक जैसी जन विरोधी है। इनका पर्दाफाश करने के लिए हम लोग गांव-गांव में काम कर रहे है । 





संविधान की रक्षा के लिए है यह यात्रा 





पिप्पल का कहना है कि आज संविधान खतरे में है। संविधान के प्रति सम्मान रखने वाले लोगों को इसकी जानकारी देने, जागरूक करने तथा ओबीसी वर्ग को अभी तक 27 फीसदी आरक्षण नहीं मिल सका है यह दिलाने के लिए जनमत तैयार करने के मकसद से ही बीएसपी ने बहुजन राज यात्रा निकलने का फैसला किया, जो आज से प्रदेश भर में शुरू होगी और राज्य के सभी 230 सीटों पर भ्रमण शुरू करेगी। 



MP News एमपी न्यूज BSP बीएसपी BSP election campaign Bahujan Raj Adhikar Yatra beginning of the journey बीएसपी का चुनावी शंखनाद बहुजन राज अधिकार यात्रा यात्रा की शुरुआत