भोपाल समेत कई शहरों में बारिश के आसार, खंडवा और ग्वालियर में तेज हवाओं के साथ बारिश, गर्मी से राहत

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल समेत कई शहरों में बारिश के आसार, खंडवा और ग्वालियर में तेज हवाओं के साथ बारिश, गर्मी से राहत

BHOPAL. मध्यप्रदेश में सोमवार (15 मई) को फिर मौसम का मिजाज बदल गया। भोपाल में सुबह से बादल छाए हुए हैं। खंडवा के ओंकारेश्वर, खरगोन और ग्वालियर-चंबल में सहित प्रदेश के कई शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी। इसके अलावा श्योपुरकलां, मंदसौर और छतरपुर में भी हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई शहरों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अगले 3-4 घंटे में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, शाजापुर, सागर, जबलपुर, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, कटनी, हरदा, छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, सिवनी और बालाघाट में हल्की बारिश हो सकती है। सीहोर, मुरैना, बुरहानपुर, दमोह, नरसिंहपुर, अशोकनगर, देवास, बड़वानी, खरगोन में भी आंधी के साथ बारिश के आसार हैं।





खरगोन में पारा 46 डिग्री पहुंचा





मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। खासकर मालवा-निमाड़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड पिछले हफ्ते से खूब तप रहे हैं। खरगोन में तो पारा 46 डिग्री तक पहुंच चुका है, जबकि भोपाल-ग्वालियर में पारा 43 डिग्री के पार है। रविवार ( 14 मई) को खरगोन राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा। कहीं भी पारा खरगोन के बराबर 44.8 डिग्री तक नहीं पहुंचा।





ये भी पढ़ें...















16 मई से मिलेगी गर्मी से राहत





मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार ( 15 मई) को ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में हीट वेव यानी लू चलने के आसार थे, लेकिन मौसम में अचानक बदलाव आया है। इसी के साथ मंगलवार से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 16 से 20 मई के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोप) के एक्टिव होने से प्रदेश के ग्वालियर, रीवा-चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बाकी जगहों पर हल्के बादल रहेंगे, लेकिन गर्मी तेवर तीखे ही रहेंगे। पिछले 24 घंटे में गुना, जबलपुर और सागर जिले में बूंदाबांदी हुई है।





दमोह की रात प्रदेश में सबसे गर्म, पचमढ़ी भी तपा





मध्यप्रदेश में दिन के साथ रातें भी तपने लगी थीं। रविवार को प्रदेश में 30 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ दमोह सबसे गर्म रहा। नर्मदापुरम में 28.6, तो छिंदवाड़ा में रात का पारा 27.6 डिग्री रहा। पचमढ़ी में यह 25 डिग्री रहा। सबसे कम न्यूनतम तापमान मलाजखंड में 20.1 डिग्री दर्ज हुआ।





खरगोन में पारा 44.8 डिग्री पहुंचा





रविवार (14 मई) को खरगोन में पारा 44.8 डिग्री पर पहुंच गया। राजस्थान और गुजरात के शहरों में भी इतना तापमान नहीं रहा। राजस्थान के भीलवाड़ा, जैसलमेर, कोटा और गुजरात के अहमदाबाद में जरूर तापमान 44.4 डिग्री तक पहुंचा। खरगोन में 13 मई को पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया था। इस कारण राजस्थान के जैसरमेर के साथ खरगोन देश का सबसे गर्म और दुनिया का चौथा सबसे गर्म शहर रहा था। 14 मई को भी खरगोन गर्म रहा।



रतलाम, खजुराहो, शाजापुर और नौगांव में भी तेज गर्मी रही। भोपाल में मई में पहली बार पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोपहर बाद बादल छा गए, लेकिन गर्म हवाओं ने परेशान किया। ग्वालियर में भी तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर-जबलपुर में पारा 40-41 डिग्री के पार रहा। रविवार को खरगोन, धार, रतलाम, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां में हीट वेव का असर रहा। वहीं, खंडवा, सागर, शिवपुरी, टीकमगढ़, रायसेन, सतना, रीवा, धार, उमरिया, उज्जैन, मलांजखंड, सीधी, छिंदवाड़ा, मंडला, नर्मदापुरम और बैतूल में भी गर्मी ने असर दिखाया।



Weather in Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में मौसम weather will change in Madhya Pradesh rain in Omkareshwar and Gwalior possibility of rain in Bhopal Bhopal weather मध्यप्रदेश में बदलेगा मौसम ओंकारेश्वर और ग्वालियर में बारिश भोपाल में बारिश की संभावना भोपाल मौसम