बुरहानपुर में सीएम शिवराज ने कहा- कन्यादान विवाह योजना के तहत अब सामग्री की जगह उतनी राशि का दिया जाएगा चेक 

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
बुरहानपुर में सीएम शिवराज ने कहा- कन्यादान विवाह योजना के तहत अब सामग्री की जगह उतनी राशि का दिया जाएगा चेक 

BURHANPUR/KHARGON. मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान 17 मार्च, शुक्रवार को बुरहानपुर और खरगोन जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में उन्होंने सिंगल क्लिक से छात्रवृत्ति के 300 करोड़ रुपए की राशि 2 लाख 90 हजार विद्यार्थियों के खातों में ट्रांसफर की। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अब कन्यादान विवाह योजना के तहत बेटियों को सामग्री की जगह उतनी राशि का चेक दिया जाएगा। यह निर्णय इसलिए लिया गया है, क्योंकि कई जगह घटिया सामग्री देने की शिकायतें सामने आती थी।  इसके अलावा बुजुर्गों को अब एक हजार रुपए महीना पेंशन दी जाएगी। सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल ने मंच से बुरहानपुर में एक कृषि महाविद्यालय बनाए जाने की मांग की। 





मुख्यमंत्री शिवराज ने बताई अपने मन की व्यथा





सीएम ने कहा- मेरे मन में था कि बेटी को घर से विदा करते समय सामान देना चाहिए। इसलिए कुछ सामग्री का प्रावधान किया था। लेकिन सामग्री में कई तरह की परेशानी आ रही हैं। कई बार अखबार में पढ़ने मिला कि कई चीजें घटिया आ गई। लेकिन कई बार घटिया ना भी हो तो भी सवाल उठ जाते हैं, इसलिए मैं बुरहानपुर से तय कर रहा हूं अब सामग्री नहीं देंगे अब सीधे बेटी के हाथ में चेक देंगे, जिससे वह जो चाहे वह सामान खरीद ले।  











— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) March 17, 2023





दिवंगत सांसद की नौ फीट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण 





मुख्यमंत्री ने बुरहानपुर जिले के शाहपुर में दिवंगत सांसद नंदकुमार सिंह चौहान की पंच धातु से बनी नौ फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा का अनावरण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, नंदू भैया ऐसे नेता थे, जो जिए तो जनता के लिए और जब गए तो भी उन्होंने जाने से पहले एक कार्यक्रम में भाग लिया। उनके खून का एक-एक कतरा जनता के लिए था। जब वो कोरोना से संक्रमित हुए, मैंने उन्हें भोपाल बुलाया। बिस्तर पर लेटे हुए भी उन्होंने मुझे लिफ्ट इरीगेशन की योजनाओं के संबंध में बताया। साथ ही अन्य कार्यों के बारे में बात की। जब तक होश में रहे, वो मुझसे केवल खंडवा-बुरहानपुर की बात करते रहे। जनता उनके दिलों में बसती थी। कार्यकर्ताओं को वो नाम से जानते थे। इस दौरान पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल, सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल और नंदू भैया के पुत्र मौजूद थे। इस दौरान 76 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। 





ये खबर भी पढ़ें...











तुम पढ़ते रहो, मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है





सीएम ने छात्रवृत्ति कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों से कहा कि आज यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में देखा जा रहा है। मैंने पिछड़ा वर्ग के 2.90 लाख बच्चों के खाते में 330 करोड़ रुपए डाले हैं, जिससे उनकी पढ़ाई निरंतर जारी रहे। मैं अपने बच्चों को बधाई देता हूं, तुम पढ़ते रहो, मेरा आशीर्वाद तुम्हारे साथ है। ये भाजपा है, हम पिछड़ा वर्ग और एससी-एसटी के बच्चों के खातों में तो पैसे डाल ही रहे हैं और यह पहली सरकार है, जिसने सामान्य वर्ग के बच्चों को भी स्कॉलरशिप दी है। बच्चों में क्या भेद करना!





अंग्रेज चले गए, लेकिन कांग्रेस ने अंग्रेजी लाद दी 





सीएम ने कहा, मेधावी विद्यार्थी योजना के तहत 12वीं में 75% अंक लाने वाले विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा की फीस हमारी सरकार भरवाती है। हम 2.37 लाख बच्चों की फीस भर रहे हैं। यह दुनिया में कहीं भी नहीं हुआ। मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई केवल अंग्रेजी में होती थी। अंग्रेज चले गए, लेकिन कांग्रेस ने अंग्रेजी लाद दी। अंग्रेजी न जानना कोई अज्ञानता नहीं है और अंग्रेजी जानना कोई विद्वान होने का प्रमाण नहीं है। ये षड्यंत्र था कि गरीब का बच्चा आगे न निकल जाएं। हमने इसे समाप्त करते हुए मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी माध्यम में करवाने की व्यवस्था की।



MP News एमपी न्यूज Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Chief Minister announcement Kanyadan marriage scheme check will be given place material मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान मुख्यमंत्री की घोषणा कन्यादान विवाह योजना सामग्री के जगह देंगे चेक