श्योपुर में वन कर्मियों ने ह्यूमन शील्ड और वाहनों के जरिए चीते को खदेड़ा, 15 घंटे बाद फिर कूनो पार्क में लौटा चीता ओबान

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
श्योपुर में वन कर्मियों ने ह्यूमन शील्ड और वाहनों के जरिए चीते को खदेड़ा, 15 घंटे बाद फिर कूनो पार्क में लौटा चीता ओबान

SHEOPUR. देश की धरती पर 70 साल पर आए चीते मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में तो धमाचौकड़ी मचा ही रहे हैं। साथ ही अब कूनो पार्क की हद लांघकर आसपास के गांवों में भी पहुंचने लगे हैं। यही वजह है कि अब चीतों की दस्तक को लेकर ग्रामीणों में हड़कंप मचने लगा है। 2 अप्रैल, रविवार को भी कूनो नेशनल पार्क से ओबान नामक चीता बाहर निकलकर एक गांव के करीब पहुंच गया था। इससे ग्रामीण दहशत में आ गए थे। उन्होंने डंडे हाथ में लिए और खेतों में ही उसे रोके रखा। उसका पीछा कर रहा वन कर्मियों का दस्ता भी वहां आ गया और ह्यूमन शील्ड और वाहनों के जरिए चीते को पार्क की ओर खदेड़ा। करीब 14-15 घंटे तक ओबान पार्क से बाहर रहा और शाम छह बजे के करीब लौट गया।  







— TheSootr (@TheSootr) April 2, 2023




11 मार्च को खुले जंगल में छोड़ा गया था






प्रोजेक्ट चीता से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि ओबान को आशा नामक मादा चीते के साथ 11 मार्च को खुले जंगल में छोड़ा गया था। तब से ही वह लगातार अपनी सीमा तय करने के लिए भटक रहा है। वह इससे पहले भी कूनो पार्क की सीमा तक पहुंचा है। 





ये भी पढ़ें...











गोली पुरा और झाड़ बड़ौदा गांव के खेत में पहुंचा





1 अप्रैल, शनिवार रात को वह श्योपुर जिले की विजयपुर तहसील के गोली पुरा और झाड़ बड़ौदा गांव के पास के इलाके में स्थित खेत में पहुंच गया। सुबह खेत जा रहे ग्रामीणों ने चीता देखा तो ठिठक गए। दहशत की वजह से उन्होंने लाठी-डंडे हाथ में लिए और वन विभाग को सूचना दी। 





चीते का वीडियो हुआ था वायरल





एक वीडियो वायरल हो गया, जिसे स्थानीय ग्रामीणों ने रिकॉर्ड किया था। इसमें चीता एक खेत में बैठा था। वीडियो में लोगों को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि 'गो ओबान गो... प्लीज ओबान गो'। ग्रामीणों के साथ ही प्रोजेक्ट चीता टीम ने ओबान को कूनो को पार्क की ओर धकेलने के लिए ह्यूमन वॉल बनाई और वाहनों का इस्तेमाल कर कॉरिडोर बनाया।  



MP News दहशत खत्म वनकर्मी चीता ओबान कूनो पार्क panic over forest worker एमपी न्यूज cheetah oban kuno park