दमोह में दसवीं का विज्ञान का पेपर लीक हुआ, चपरासी के मोबाइल से किया गया लीक, कलेक्टर ने 7 लोगों को किया सस्पैंड

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में दसवीं का विज्ञान का पेपर लीक हुआ, चपरासी के मोबाइल से किया गया लीक, कलेक्टर ने 7 लोगों को किया सस्पैंड

Damoh. दमोह जिले के तेंदूखेड़ा विकासखंड के शासकीय हाईस्कूल सेलवाड़ा में सोमवार की सुबह कक्षा दसवी के विज्ञान विषय का पेपर आउट हो गया। इस प्रकार की खबर जैसे ही सोशल मीडिया पर वायरल हुई तत्काल ही दमोह कलेक्टर एवं एसपी स्कूल पहुंचे और मामले की जानकारी लेने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी। कलेक्टर ने सात लोगों पर निलंबन की कार्रवाई शुरू कर दी है वहीं पुलिस में भी इन लोगों पर एफआईआर कराई जा रही है। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आ रही है कि स्कूल में पदस्थ चपरासी के मोबाइल से यह पेपर आउट किया गया है।





8.47 पर लीक हुआ पर्चा







बता दें कि सोमवार को कक्षा दसवी का अंतिम विज्ञान विषय का पेपर सुबह नौ बजे से शुरू था। दमोह के तेंदूखेड़ा ब्लाक के शासकीय हाईस्कूल सेलवाड़ा में सोमवार सुबह पेपर के पेज की फोटो सुबह 8 बजकर 47 मिनिट पर वायरल हो गई। इस बात की भोपाल में माध्यमिक शिक्षामंडल बोर्ड के अधिकारियों को लगी तो उन्होंने दमोह कलेक्टर एसकृष्ण चैतन्य को सूचित किया। कलेक्टर ने तत्काल ही इस मामले में तेंदूखेड़ा एसडीएम, तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों को निर्देशित करते हुए स्वयं एसपी के साथ स्कूल पहुंचकर जांच शुरू की।







  • यह भी पढ़ें 



  • कटनी में 30 हजार रिश्वत लेते फूड इंस्पेक्टर गिरफ्तार, राशन दुकान आवंटित करने के एवज में ले रहा था घूस, लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई






  • दमोह कलेक्टर एसकृष्ण चैतन्य ने बताया कि यह पेपर आउट होने का मामला नहीं है। यह सिर्फ फोटो वायरल किए जाने और गोपनीयता भंग किए जाने का मामला है। क्योंकि सभी छात्र सुबह साढ़े 8 बजे ही परीक्षा केंद्र के अंदर पहुंच चुके होते हैं और विज्ञान के पेपर की फोटो 8 बजकर 47 मिनिट पर वायरल हुई। जबकि सभी छात्र परीक्षा केंद्र में पहुंच चुके थे। इस कारण से इसका किसी को लाभ मिलना संभव ही नहीं है, लेकिन इसके बाद भी इस प्रकार की घटना होना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण मानी जा रही है। 





    विज्ञान के पेपर की फोटो स्कूल में पदस्थ भृत्य छोटू रजक ने वायरल की है उसे बर्खास्त करने के साथ-साथ अपराधिक मामला दर्ज करने के निर्देश भी दिए गए हैं। वहीं कलेक्टर ने बताया कि केंद्र अध्यक्ष, सहायक केंद्र अध्यक्ष एवं शिक्षकों सहित पुलिस थाना से स्कूल तक लाने वाले पेपर ड्यूटी में तैनात पटवारी के विरुद्ध भी निलंबन की कार्रवाई की जा रही है। सभी को निलंबित किया जाएगा और जांच के बाद इनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। एसपी राकेश कुमार सिंह का कहना है कि इस मामले में पुलिस को जांच के निर्देश दिए गए हैं। पुलिस इस मामले में बिंदु बार जांच कर रही है और इसमें जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं यह बात भी सामने आ रही है कि तेंदूखेड़ा थाने में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।



    Damoh News दमोह न्यूज़ Paper leaked in Damoh leaked from peon's mobile 7 people suspended दमोह में लीक हुआ पर्चा चपरासी के मोबाइल से हुआ लीक 7 लोग निलंबित