सीएम शिवराज ने इंदौरियों को किया बूस्ट, बोले- स्वच्छता में पछाड़ने के लिए कई शहर जी-जान से लगे हैं, जुट जाओ टीम इंदौर

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
सीएम शिवराज ने इंदौरियों को किया बूस्ट, बोले- स्वच्छता में पछाड़ने के लिए कई शहर जी-जान से लगे हैं, जुट जाओ टीम इंदौर

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौरियों सावधान, यह चेतावनी किसी और ने नहीं बल्कि खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार ( 31 मई) रात को इंदौर गौरव दिवस के अवसर पर दी है। सीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि मेरे पास गंभीर सूचना है कि इस बार इंदौर को सफाई में पछाड़ने के लिए मप्र के ही नहीं अन्य राज्यों के भी शहर जी-जान से जुटे हैं। पहले तो मैं ही कई जगह उकसाता रहा हूं कि इंदौर से सीखो सफाई किस तरह की जाती है, लेकिन इस बार इंदौरियों कोई कसर मत रहने देना, जी-जान से जुटना होगा। संकल्प लें कि इंदौर को नंबर वन बनाएंगे क्योंकि अब सफाई इंदौर का ब्रांड है। चेतावनी देने के साथ ही सीएम ने मौजूद सभी लोगों को इसके लिए संकल्प भी दिलाया।





इस बार क्यों हैं इंदौर के लिए चिंता





बीते सर्वे में इंदौर को 6000 में से 5647.56 नंबर मिले। वहीं सूरत को 5519.59 और नवी मुंबई को 5467.89 नंबर मिले थे। सूरत केवल 180 नंबरों से पिछड़ा था और यह लगातार इंदौर को पछाड़ने के गंभीर प्रयास कर रहा है। वहीं जिस तरह से नगर निगम में अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के बीच पटरी नहीं बैठ रही है, इससे भी एक छिपा हुआ खतरा महसूस किया जा रहा है। महापौर के साथ ही पूरी महापौर परिषद और अधिकारियों के बीच में सब कुछ सही नहीं चल रहा है। वहीं अभी तक इस पूरे सफाई काम को लीड कौन करेगा यह भी तय नहीं हो रहा है, जब पहले अवार्ड मिले तब तत्कालीन महापौर मालिनी गौड़ खुद तो आगे थी लेकिन उन्होंने निगमायुक्त मनीष सिंह को फ्री हैंड दिया था और पूरी ट्यूनिंग बेहतर थी, इसके बाद आशीष सिंह निगमायुक्त हुए और उनका सामंजस्य भी बढ़िया रहा, बाद में प्रशासक नियुक्त होने के बाद पहले संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी और फिर डॉ. पवन शर्मा ने इसे बेहतर संभाला। इसकी पूर्व निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने भी सफाई अभियान को पूरी तरह से लीड किया। लेकिन फिलहाल जुलाई 2022 से महापौर चुने जाने के बाद जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच पटरी नहीं बैठ रही है और फिलहाल निगमायुक्त हर्षिका सिंह भी नई आई है। ऐसे में चुनौती दोहरी हो गई है। 





विजयवर्गीय ने फिर उठाई नशे की बात





वहीं मंच से बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने एक बार फिर नशे का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि हमारे शहर में इन दिनों नशे, ड्रग्स की विकृति आ रही है, इससे हमे अपने शहर को बचाना है। इसके लिए मैं सभी को आगाह करता हूं, यहां की गौरवशाली परंपरा बनी रहे यह हमारी जिम्मेदारी है। प्रशाशनिक तौर पर मुख्यमंत्री जी इस मामले में आप निर्देश देकर जाएं। वहीं सीएम ने भी इस विजयवर्गीय की बात से सहमत होते हुए कहा कि इंदौर में अपराधियों के खिलाफ गंभीर प्रयास करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाए। 





publive-image





ये खबर भी पढ़िए... 











नेहरू स्टेडियम अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा





लोकमाता अहिल्या बाई का जन्मदिवस इंदौर में पूर्ण श्रद्धा और आस्था के साथ मनाए गए गौरव दिवस पर सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का दिल है। इंदौर मध्यप्रदेश की धड़कन है। इंदौर का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इंदौर के विकास में कोई कोर कसर नहीं रखी जा रही है। यहां तेजी से हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर सोलर सिटी बने, इस दिशा में सभी मिलकर प्रयास करें, दौर में अहिल्या लोक भी बनाया जाएगा। नेहरू स्टेडियम को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। सीएम ने इंदौर नगर निगम द्वारा बनाये जाने वाले उमंग पार्क के कार्यों का शुभारंभ किया। उन्होंने सोलर सिटी के संकल्प पत्र का विमोचन किया। वृक्ष एम्बुलेंस का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री जी ने इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा स्टार्टअप के सहयोग के लिए बनाए गए इन्क्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ भी किया।  इस अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, जल संसाधन मंत्री  तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी तथा कविता पाटीदार, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक रमेश मेंदोला, मालिनी गौड़, आकाश विजयवर्गीय, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष  सावन सोनकर, सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, गौरव रणदीवे, राजेश सोनकर, गोलू शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे। 





इन्हें सम्मानित भी किया गया





नेहरू स्टेडियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में  म्यूजिकल बैंड और कृष्णलीला की प्रस्तुति दी गई। समारोह में 50 लोगों के समूह द्वारा डमरू और शंखनाद से शिव महिमा की आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। समारोह में पर्यावरण और जल संरक्षण के क्षेत्र में सुरेशचन्द्र एमजी, खेलकूद के क्षेत्र में अमी कमानी, कला के क्षेत्र में मंजूषा राजस जौहरी, स्टार्टअप के क्षेत्र में सावन एस. लड्डा, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रवीण कांकरिया, समग्र विकास एवं सामाजिक क्षेत्र में जय काकवानी, शिक्षा के क्षेत्र में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर अनुष्का शर्मा, सामाजिक क्षेत्र में जितेन्द्र वैद्य, मेडिकल के क्षेत्र में डॉ. प्रमोद पी. नीमा सहित होनहार प्रतिभा अवि शर्मा और पलक शर्मा को इंदौर गौरव से सम्मानित किया गया।



 



MP News एमपी न्यूज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Chief Minister Shivraj Singh Chauhan CM boosts Indoreis Shivraj's warning in Indore सीएम ने इंदौरियों को किया बूस्ट इंदौर में शिवराज की वॉर्निंग