CM शिवराज सिंह ने की घोषणा- महाराणा बोर्ड गठन और भव्य राणा लोक का होगा निर्माण, जीवन और दर्शन से जुड़े काम होंगे शामिल

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
CM शिवराज सिंह ने की घोषणा- महाराणा बोर्ड गठन और भव्य राणा लोक का होगा निर्माण, जीवन और दर्शन से जुड़े काम होंगे शामिल

अजय छाबरिया, BHOPAL. मप्र राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में सोमवार 22 मई को महाराणा प्रताप जयंती कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कई षड्यंत्रकारी इस देश और सनातान संस्कृति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। लगातार ऐसे कई संगठन पकड़े जा रहे हैं जो लव जिहाद के नाम पर धर्मांतरण और बाद में आतंकवाद की ओर ले जाने का काम करते हैं। जमात-ए-मुजाहिदीन के आतंकवादी पकड़े गए।





भोपाल में बनेगा राणा लोक





भोपाल में महाराणा प्रताप के नाम पर राणा लोक का निर्माण किया जाएगा। यह लोक में महाराणा प्रताप के जीवन और दर्शन से जुड़े काम को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही राणा के 7 अन्य सहयोगी मित्र, जिन्होंने राणा का पूरे जीवन भर साथ दिया ऐसे मित्रों को भी राणा लोक में शामिल किया जाएगा। इस लोक से आने वाली पीढ़िया उनके शौर्य और वैभव को जान सके। सीएम ने चौहान महाराणा प्रताप के नाम पर महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड के गठन की घोषणा करते हुए कहा की महाराणा प्रताप के वंशजों के विकास के लिए ये घोषणा काफी महत्वपूर्ण है। बोर्ड के माध्यम से समाज को कल्याणकारी योजनाएं मिल सकेगी।





ये भी पढ़ें...





जबलपुर में सीएम राइज स्कूल में हुए करोड़ों खर्च, फिर भी रिजल्ट आया ढाक के तीन पात वाला, अधिकारी भी सकते में





वीरता की कहानियां पढ़ेंगे बच्चे 





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा की स्कूल के बच्चे अब पाठ्यक्रम में वीरता की कहानियां पड़ेंगे। बच्चे जब वीरता की कहानी पढ़ेंगे तो बच्चों में देश के प्रति प्रेम और सद्धभावना बढ़ेगी। देश एकता के सूत्र में बंधेंगे, जो बच्चों और देश दोनों के लिए फायदेमंद होगा।





हल्दी घाटी की माटी वीरता की प्रतीक





महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्मणराज सिंह मेवाड़ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को हल्दी घटी की मिट्टी भेंट की जिस पर सीएम ने कहा की हल्दी घाटी की माटी से पवित्र हिंदुस्तान में और कुछ नहीं है। ये माटी भारत के शौर्य और वीरता की प्रतीक है। इसका मान, सम्मान कभी जाने नहीं दूंगा, चाहे जान भले चली जाए। ये माटी महाराणा प्रताप के शौर्य की याद दिलाएगी, कहेगी- सही दिशा में काम करें।





विदेश में पीएम का ऑटोग्राफ





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा की हमारे देश के पीएम जब विदेश जाते है तब अमेरिका के राष्ट्रपति ऑटोग्राफ की मांग करते है। फिर भी देश में आज भी कई षडयंत्रकारी है जो देश की संस्कृति और एकता के लिए घातक है। अभी हाल ही में देश के भीतर एक देश विरोधी संगठन का पर्दाफाश हुआ है, जो पहले लव जिहाद करवाता था उसके बाद धर्मांतरण और फिर आंतकवादी गतिविधियों की और ले जाता था। में कहता हूं की ऐसे किसी भी आतंकवादी को छोड़ा नहीं जाएगा।



MP News एमपी न्यूज सीएम शिवराज सिंह चौहान CM Shivraj Singh Chouhan Maharana Pratap Jayanti Rana Lok Maharana Board formation महाराणा प्रताप जयंती राणा लोक महाराणा बोर्ड गठन