इंदौर में राजनेता के साथ ही विचारक और शिक्षक की भूमिका में रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में राजनेता के साथ ही विचारक और शिक्षक की भूमिका में रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

संजय गुप्ता, INDORE. विधानसभा चुनाव का समय जैसे-जैसे पास आ रहा है, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी एक साथ कई भूमिकाएं निभाते नजर आ रहे हैं। शनिवार (29 अक्टूबर) को इंदौर दौरे के दौरान भी वह राजनेता के साथ ही थिंकर और शिक्षक की भूमिका भी निभाते दिखे। डेली कॉलेज में हुए यंग कॉन्क्लेव में वे विचारक की तरह भारतीय दर्शन पर करीब 26 मिनट तक धाराप्रवाह बोले और आखिर में कुशल राजनेता की तरह जाते-जाते पब्लिक को आई लव यू टू कहा तो वहीं धार में मां वाग्देवी की प्रतिमा वापस लाने की घोषणा कर बड़ा राजनीतिक दांव भी खेल गए। उधर सीएम राइज स्कूल के कार्यक्रम में उन्होंने हाथ में माइक पकड़ और शिक्षक की भांति पूरे मंच से घूम-घूमकर सीधे संवाद किया और बच्चों को ढेर सारी नसीहत दी। खासकर पढ़ाई पर ध्यान दो और नशे से दूर रहो की नसीहत। एक अभिभावक की भूमिका में ये भी कह गए कि बाकी चिंता मत करो, मामा सबका ध्यान रखेगा, बस पढ़ाई करो।







publive-image



सीएम शिवराज ने बच्चों पर फूल बरसाए







यंग थिंकर कार्यक्रम में 26 मिनट बोले सीएम





डेली कॉलेज के सभागार में यंग थिंकर कानक्लेव में सीएम ने कहा कि आज पूरे विश्व में किसी न किसी रूप में उथल-पुथल मची हुई है। ऐसे में प्रमुख सवाल ये उभरकर आता है कि आखिर विश्व में शांति कैसे स्थापित होगी और वैश्विक स्तर पर व्याप्त तमाम समस्याओं का समाधान कैसे होगा ? इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारतीय दर्शन की तरफ पूरी दुनिया को अग्रसर होना ही होगा। सीएम ने युवाओं को भारतीय दर्शन का पाठ पढ़ाया। उन्होंने अपने जीवन में घटित घटनाओं और अनुभवों को भी साझा किया। इस दौरान वे शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा के सुखों, भौतिकता, पाश्चात्य जीवन शैली, विज्ञान, धर्म, राजनीति आदि विषयों पर भारतीय दर्शन के सार पर 26 मिनट धाराप्रवाह बोले।





कार्यक्रम में कई दिग्गज रहे मौजूद





प्रज्ञा प्रवाह के संयोजक जे. नन्दकुमार, राजीव गांधी प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति सुनील कुमार, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति रेणु जैन, महर्षि पणिनि वैदिक विद्यापीठ के कुलपति विजय कुमार, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, डेली कॉलेज के अध्यक्ष विक्रम पवार मंचासीन थे। यंग थिंकर फोरम के आशुतोष ठाकुर ने स्मृति चिन्ह स्वरूप वाग्देवी की प्रतिमा की प्रतिकृति दी है। कार्यक्रम में मंत्री तुलसीराम सिलावट और उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, डॉ. निशांत खरे, गौरव रणदिवे सहित जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।





सीएम राइज कार्यक्रम में ये बोले सीएम शिवराज







publive-image



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया सीएम राइज स्कूलों का भूमिपूजन







मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शिक्षण सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने, विस्तारित करने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में सीएम राइज योजना के तहत 2 हजार 519 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 69 सीएम राइज स्कूलों के नवीन भवन का भूमिपूजन किया। इनमें इंदौर के 5 सीएम राइज स्कूल शामिल हैं। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार भी मौजूद थे। सीएम चौहान ने कहा कि सीएम राइज स्कूलों में स्मार्ट क्लास, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, खेल मैदान सहित अन्यम सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाया जाएगा। स्कूलों में चित्रकला, गीत-संगीत और खेलकूद के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने बच्चों को पढ़ने, खेलने और आगे बढ़कर आसमान छू लेने का संकल्प भी दिलवाया। कार्यक्रम के प्रारंभ में शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने स्वागत भाषण दिया।





इंदौर में 11 सीएम राइज स्कूल खुलेंगे





बताया गया कि इंदौर जिले में सीएम राइज योजना के तहत 7 विधानसभा क्षेत्रों में 11 सीएम राइज स्कूलों की स्थापना हो रही है। इसके अलावा दो विधानसभा क्षेत्रों में 2 सीएम राइज स्कूलों की स्थापना की प्रक्रिया जारी है। अभी लगभग 170 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पांच स्कूलों के नवीन भवनों का भूमिपूजन किया गया।





मध्यप्रदेश में खुलेंगे 9 हजार 95 सीएम राइज स्कूल





सीएम राइज स्कूल में के.जी. से लेकर कक्षा 12वीं तक शिक्षा दी जाएगी। प्रदेश में दो चरण में 9 हजार 95 सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे। प्रथम चरण में वर्ष 2021-24 में प्रत्येक जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर 360 स्कूल खोले जाएंगे। दूसरे चरण में वर्ष 2024 से 2031 तक प्रत्येक 10 से 15 किलोमीटर में एक सीएम राइज स्कूल शुरू होगा और 8 हजार 735 स्कूल खोले जाएंगे।





सीएम राइज स्कूल की प्रमुख विशेषताएं





सीएम राइज स्कूल की 10 प्रमुख विशेषता निर्धारित की गई हैं। इन स्कूलों में विश्व-स्तरीय अधो-संरचना, परिवहन सुविधा, नर्सरी एवं पूर्व प्राथमिक कक्षाएं, स्मार्ट क्लॉस एवं डिजिटल लर्निंग, शत-प्रतिशत स्टाफ एवं सहायक स्टाफ, स्टाफ की क्षमता वृद्धि, सुसज्जित प्रयोगशालाएं, वाचनालय, पाठ्येत्तर सुविधाएं, 21वीं सदी की आवश्यकता के अनुरूप कौशल कार्यक्रम, व्यावसायिक शिक्षा और पालकों की सहभागिता रहेगी।





सीएम राइज स्कूल का विजन, मिशन और मूल्य





सीएम राइज स्कूल का उद्देश्य ऐसे स्कूल समुदाय का निर्माण करना है, जो सभी विद्यार्थियों में कठिनाइयों से निपटने की क्षमता और उनके संपूर्ण विकास को बढ़ावा देगा। उन्हें समाज में योगदान देने और संवैधानिक मूल्यों को बरकरार रखने के लिए सशक्त बनाएगा। इन स्कूलों की स्थापना में राज्य सरकार का मिशन, विकास में सहायक, समावेशी और आनंदमय स्कूल समुदाय का निर्माण करना है।



 



मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 MP News मध्यप्रदेश की खबरें Madhya Pradesh Election 2023 Indore visit of CM Shivraj इंदौर में सीएम शिवराज CM Shivraj in Indore सीएम शिवराज का इंदौर दौरा