हनुमान जंयती पर छींद धाम आएंगे सीएम शिवराज सिंह, पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे पूजा-अर्चना

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
हनुमान जंयती पर छींद धाम आएंगे सीएम शिवराज सिंह, पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे पूजा-अर्चना

पवन सिलावट, RAISEN. मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान हनुमान जयंती यानी 4 अप्रैल को छींद वाले बाबा मंदिर पहुंचेंगे। इस दौरान उनके साथ पत्नी साधना सिंह भी होंगी। सीएम, पत्नी के साथ वहां पूजा-अर्चना करेंगे। इसको लेकर रायसेन में तैयारियां पहले से चल रही हैं। सीएम, यहां हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगे।





तैयारियां जोरों पर 





छींद बाबा मंदिर में  हनुमान जयंती को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। क्षेत्र का काफी प्रसिद्ध मंदिर होने के कारण यहां हनुमान जयंती पर बड़ी संख्या में श्रद‍्धालु पहुंचते हैं। यहां रायसेन के अलावा भोपाल और आसपास के जिलों के श्रद्धालु भी हजारों की संख्या में पहुंचते हैं।  हनुमान जयंती पर श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने भी पुख्ता प्रबंध किए हैं और मंदिर कमेटी के साथ मिलकर व्यवस्थाओं को अंजाम देने में लगे हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के यहां पहुंचेंगे। जिसे लेकर तैयारियां और तेजी से चल रही हैं। हेलीकॉप्टर के लिए हेलीपेड बनाया जा रहा है। इसके लिए बरेली एसडीएम मुकेश सिंह, एसडीओपी राजीव चांगले और थाना प्रभारी आशीष सप्रे सहित आला अफसरों ने सुरक्षा की कमान संभाल ली है।





ये भी पढ़ें...















छींद बाबा सबकी करते हैं मुराद पुरी





बताते हैं, छींद वाले बाबा हर श्रद्धालु की मुराद पूरी करते हैं। छींद वाले बाबा के दर्शन को लेकर एक परंपरा है कि जो भी श्रद्धालु यहां पांच बार पहुंच कर बाबा को माथा टेकता है, उसकी हर मुराद पूरी हो जाती है। हालांकि, पांच बार दर्शन के लिए श्रद्धालु  सालभर मंगलवार और शनिवार को यहां दर्शन करते पहुंचते हैं। यहां सामान्य श्रद्धालुओं के अलावा राजनेता और कारोबारी भी बड़ी संख्या में मुराद मांगने यहां पहुंचते हैं।





भोपाल से 40 किमी दूर है छिंद वाले बाबा का मंदिर





बजरंगबली का ऐसा मंदिर जहां भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है, मध्यप्रदेश की धरती पर स्थापित है। यह मंदिर भोपाल से 40 किमी दूर रायसेन जिले के ग्राम छींद में हनुमान बाबा लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। यहां सालभर ही भक्तों का तांता लगा रहता है और खासकर हर मंगलवार को भक्त यहां माथा टेकने आते हैं। मंदिर में हर मंगलवार भंडारे का आयोजन किया जाता है। भंडारे के बाद यहां भजन संध्या होती है। भक्त मनोकामना पूरी होने पर पैदल ही दादा के दर्शनों लिए पहुंचते हैं। यहां चादर चढ़ाना, झंड़े चढ़ाना और चोला चढ़ाने का रिवाज बहुत पुराना है।





पांच मंगलवार हाजरी लगाने से पूरी होती है मनोकामना





छींद वाले बाबा के इस दरबार में अमीर, गरीब, नेता हो या अभिनेता, सभी माथा टेकते हैं। यहां मंदिर परिसर में विशाल पीपल के पेड़ के नीचे दक्षिणमुखी प्रतिमा स्थापित है। हर मंगलवार और शनिवार को दूर-दूर से श्रद्धालु छींद पहुंचते हैं। कहा जाता है कि पांच मंगलवार बिना नागा किए बाबा के दरबार में हाजरी लगाने वाले की हर मनोकामना पूर्ण होती है। बिगड़ी को बनाने वाले बाबा का यह दरबार लगभग दो सौ साल पुराना बताया जाता है। मान्यता है कि काफी समय पहले  हनुमान जी के किसी  भक्त ने यहां साधना की थी। साधना से प्रसंन्न होने के बाद से  बाबाजी सदैव इस प्रतिमा में साक्षात निवास करते हैं। यहां आने वाले भक्तजनों का अनुभव है कि बाबाजी अतिशीघ्र उनके कष्टों का निवारण करते हैं।



CM Shivraj Singh सीएम शिवराज सिंह CM Shivraj Singh Chhind Dham Chhind Baba Chhind Baba Hanuman Jayanti Hanuman Jayanti Chhind Baba सीएम शिवराज सिंह छिंद धाम छींद बाबा छिंद बाबा हनुमान जयंती हनुमान जयंती छींद बाबा