विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान जैसा रहा सीएम का इंदौर दौरा, काम गिनाकर बीजेपी के लिए मांगा साथ और कांग्रेस को कोसा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान जैसा रहा सीएम का इंदौर दौरा, काम गिनाकर बीजेपी के लिए मांगा साथ और कांग्रेस को कोसा

संजय गुप्ता, INDORE. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इंदौर दौरा विधानसभा चुनाव के 8 महीने पहले के चुनावी प्रचार अभियान जैसा ही रहा। वैसे ही धुआंधार सुबह से रात तक एक के बाद एक विधानसभा को कवर करना, मंच से बीजेपी सरकार के काम गिनाना, स्थानीय नेताओं की पीठ थपथपाना और विरोधी दल कांग्रेस को कोसना और अंत में वोट मांगना।





सीएम ने की विकास का साथ देने की अपील





सीएम शिवराज ने सीधे वोट नहीं मांगकर बीजेपी, मामा और विकास का साथ देने की अपील की। यहां तक कि सरकारी योजना लाड़ली बहन के प्रचार, प्रसार और फॉर्म भरवाने की जिम्मेदारी भी सीएम बीजेपी नेताओं को ही दे गए ताकि अगले चुनाव में इसका लाभ उठा सकें। इस योजना को वे खुद गेम चेंजर मान रहे हैं। चुनाव में अधिकारियों के साथ की भी जरूरत पड़ती है तो जहां भी मौका मिला, शासन-प्रशासन के काम की भी हर किसी ने मंच से तारीफ कर दी। वहीं सांसद, विधायक, महापौर ने मंच से कोई मांग रखी तो उसे मानने की तत्काल घोषणा भी कर दी, ताकि जनता को संदेश जाए कि उनकी बातें सीएम, सरकार मानती है। ताकि जब चुनाव में वोट मांगने जाए तो असर दिखे।





पूरे दौरे में पूरे रंग में रहे सीएम चौहान





सुपर स्पेशलिटी सेंटर पर आईफा को लेकर कांग्रेस पर ताना





यहां सीएम हल्के अंदाज में रहे और इसी अंदाज में उन्होंने आईफा कार्यक्रम को लेकर पूर्व सीएम कमलनाथ की सरकार पर ताना कसा। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकताएं और चिंताए अलग थीं और हमारी अलग हैं। हम अस्पताल पर ध्यान दे रहे हैं, विकास कामों पर। वे आहार अनुदान योजना की राशि बंद कर आईफा करा रहे थे। यहां उन्होंने बीजेपी के इंदौर संगठन की तारीफ की और पूरे नेतृत्व को सराहा। इसके साथ ही कांग्रेस से बीजेपी में आए तुलसी सिलावट और नरेंद्र सलूजा का नाम लेकर ये जताया कि कांग्रेस से बीजेपी में आने वालों को सम्मान दिया जाता है।





राजवाड़ा पर आह्वान मामा के साथ चलो, बीजेपी के साथ चलो





सीएम राजवाड़ा पर गए यहां उन्होंने आमसभा की और फिर कांग्रेस को जमकर कोसा। राजवाड़ा में हुए पुराने अग्निकांड (1984 के दंगों में आग) को लेकर ताना कसा कि वे आग लगाते हैं, हम राजवाड़ा बनाते हैं। उन्हें मंदिर से परहेज है, हम गोपाल मंदिर बनाते हैं, वे मंदिर के दरवाजे बंद करते हैं हम महाकाल लोक बनाते हैं। अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है। यहां भी आईफा का जिक्र कर ताना कसा। लाड़ली बहन योजना की जानकारी दी, इसके बाद अंत में मांग रखी कि जो आपका साथ दे, उनका साथ देना चाहिए कि नहीं। आओ मामा के साथ चलो, बीजेपी के साथ चलो, आकाश के साथ चलो, सांसद के साथ चलो, हमारे नेतृत्व के साथ चलो।





फूठी कोठी चौराहे पर कांग्रेस और बीजेपी की सोच में अंतर बताया





शाम को फूठी कोठी चौराहे पर हुए आयोजन में सीएम चौहान ने फिर कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। सीएम ने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी की सोच में बुनियादी अंतर है, वे आईफा अवॉर्ड में जैकलीन को बुलाते हैं और हम लाड़ली बहन योजना बनाते हैं। कांग्रेस आती है तो कहती है कि राम मंदिर नहीं बनेगा, बोलती है भगवान राम है ही नहीं, वे आते हैं तो जलाने की, गिराने की, बेचने की कोशिश करते हैं। बीजेपी आती है तो राजवाड़ा भी बन जाता है गोपाल मंदिर भी बनता है, महाकाल लोक भी बन रहा है, ओंकारेशवर में भी संस्थान बन रहा है, ओरछा में राजा राम का भव्य लोक बनेगा। सागर में भी संत रविदास का मंदिर 100 करोड़ में बनेगा। कांग्रेस सड़क, फ्लाईओवर नहीं बनाती हैं। उनके सीएम आईफा का सम्मेलन करवाते थे, सलमान और जैकलीन को बुलाते थे, ये सोच और बुद्धि का अंतर है।





देपालपुर में कांग्रेस विधायक को कोसा, साथ आने का संकल्प दिलाया





सीएम चौहान ने देपालपुर में भी जाकर लाड़ली बहन योजना की जानकारी दी और कांग्रेस को कोसा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने किया क्या है? सीएम संबल योजना और दूसरी योजनाएं बंद कर दी। कांग्रेस के विधायक ने इन 3 सालों में मुझे आकर ये नहीं कहा कि ये काम कर दो क्योंकि विकास की तड़प उनके नेताओं में नहीं होती। कमलनाथ हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चला रहे हैं और उन्हीं के नेता कह रहे हैं पीछा छोड़ो भगवान। कांग्रेस के राज में कभी ऐसे विकास काम संभव नहीं थे, बहनों और किसानों के खाते में वे राशि नहीं डालते। कांग्रेस केवल नाटक, दिखावा का काम करती है। सीएम ने जनता से अपील करते हुए संकल्प दिलाया कि विकास के साथ चलेंगे, मामा के साथ चलेंगे, नरेंद्र मोदी के साथ चलेंगे, बीजेपी के साथ चलेंगे।





आमजन को लाड़ली बहन योजना से जोड़ने का तरीका बताया





सीएम शिवराज का पूरे दौरे के दौरान लाड़ली बहन योजना पर खास फोकस रहा। उन्होंने मंच से ही कहा कि बीजेपी जनप्रतिनिधि सभी को तैयार होना है, हर वार्ड में टेबल रहेगी और वहां बहनों से फॉर्म भरवाए जाएंगे। इनकी मई में जांच होगी और जून से पैसा बहनों के खाते में आएगा। इस तरीके के जरिए सीएम ने बीजेपी और स्थानीय नेताओं को बूथवार और वार्डवार आम लोगों से जुड़ने का तरीका बता दिया जिसका फायदा वो इसके मात्र 5 महीने बाद होने वाले चुनाव में उठाया जा सके।





ये खबर भी पढ़िए..





श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से लाए जाएंगे 12 चीते, चीतों का कुनबा बढ़ेगा





आकाश, मालिनी के साथ भार्गव और चावड़ा का भी उत्साह बढ़ाया





पूरे दौरे के समय सांसद शंकर लालवानी और मंत्री तुलसी सिलावट तो साथ रहे ही, वहीं मंच से सभी नेताओं को तवज्जो भी सीएम द्वारा भरपूर दी गई। राजवाड़ा पर स्थानीय विधायक आकाश विजयवर्गीय का साथ देने की बात सीएम ने मंच से कही तो फूठी कोठी चौराहे पर मालिनी भाभी का साथ देने की बात कही। बीजेपी संगठन और नेताओं की भी तारीफ की। वहीं महापौर पुष्यमित्र भार्गव को विजनरी मेयर बताकर उनकी योजनाओं खासकर ग्रीन बांड को लेकर सराहना की तो वहीं आईडीए चेयरमैन को लेकर कहा कि वह एक के बाद एक ब्रिज बनाते जा रहे हैं, विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं है। कांग्रेस की विधानसभा सीट देपालपुर के बेटमा में विकास यात्रा में शामिल होकर मनोज पटेल के आयोजन में शिरकत की और निर्भय सिंह पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया। बीजेपी इस सीट को कांग्रेस से वापस लेने में जुटी है। इस दौरान सीएम ने मंच से बार-बार पूर्व विधायक मनोज पटेल का नाम लिया।





ताई को भी दिया विशेष सम्मान, मांगों पर मंच से घोषणा





सीएम शिवराज ने अपने दिनभर के कार्यक्रम के दौरान सभी नेताओं का सम्मान दिया। वे महेंद्र हार्डिया के घर पर भी उनकी मां के निधन पर शोक जताने गए तो वहीं सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हुआ आयोजन में पूर्व स्पीकर ताई सुमित्रा महाजन को अपने पास बैठाया और उनके आते-जाते समय खड़े होकर अभिवादन किया। सांसद ने फूठी कोठी चौराहे का नाम संत सेवाराम करने का सुझाव दिया तो उसकी घोषणा भी तत्काल कर दी। महापौर ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में राजवाड़ा पर 500 वर्ग फीट तक के एरिया के नक्शे शुल्क लेकर छूट मांगी तो उस पर भी विचार करने की बात कही, विधायक आकाश की मांगें सामने आई तो उस पर भी तत्काल विचार करने का आश्वासन दिया।



सीएम शिवराज ने कांग्रेस पर निशाना साधा सीएम शिवराज ने काम गिनाए चुनाव प्रचार अभियान जैसा दौरा CM Shivraj targeted Congress CM Shivraj counted the works election campaign like tour सीएम शिवराज का इंदौर दौरा CM Shivraj visit to Indore