ग्वालियर में टोपी बाजार में हाईमास्ट सुधारते हुए हाई टेंशन लाइन से झुलसा निगमकर्मी, अस्पताल पहुंचते ही दम तोड़ा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
ग्वालियर में टोपी बाजार में हाईमास्ट सुधारते हुए हाई टेंशन लाइन से झुलसा निगमकर्मी, अस्पताल पहुंचते ही दम तोड़ा

देव श्रीमाली, GWALIOR. ग्वालियर में सबसे व्यस्त बाजार महाराज बाड़े के टोपी बाजार में हृदय विदारक घटना घटित हुई कि लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। नगर निगम का एक कर्मचारी मौत के मुंह में जा रहा था। आसपास सैकड़ों लोगों की भीड़ थी। हर कोई उसकी जान की सलामती चाहता था। लोग चिल्ला रहे थे, चीत्कार कर रहे थे लेकिन थोड़ी ही देर में वो इंसान पूरी तरह झुलस चुका था और उसकी देह ने हरकत बंद कर दी थी । मृतक एक नगर निगम कर्मी था जो हाईमास्ट सुधारते समय हाई टेंशन लाइन की चपेट में आ गया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों के रोंगटे खड़े कर रहा है।





हाईमास्ट ठीक करने गया था लाइनमैन





ग्वालियर नगर निगम के विद्युत संधारण विभाग में पदस्थ विनियमित साइड लाइनमैन लाल सिंह चौहान की हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से मौत हो गई। घटना के समय लाल सिंह अपने सहयोगी लाइनमैन रामेश्वर पाल के साथ टोपी बाजार में मस्जिद के सामने लगी हाई मास्ट लाइट को स्काई लिफ्ट की ट्रॉली में बैठकर ठीक कर रहा था। वो पिछले 12 सालों से साइड लाइनमैन (हेल्पर) के रूप में तैनात था।





स्काई ट्रॉली में उपकरण उठाते वक्त हाईमास्ट से टकराया हाथ





लाइनमैन रामेश्वर पाल के मुताबिक हाई मास्ट के लिए सामान लेते वक्त लाल सिंह का हाथ हाई टेंशन लाइन से अचानक टकरा गया। जिससे वहां तेज आवाज आई और लाल सिंह के शरीर से धुआं निकलने लगा। इसके बाद लाल सिंह निढाल होकर ट्रॉली में गिर पड़ा। इसके बाद लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई। ट्रॉली को नीचे लाने की कोशिश होती रही लेकिन वहां बिजली की केबल के जाल में उलझकर ये आसान नहीं था। उसे नीचे उतारकर तुरंत ही जयारोग्य अस्पताल ले जाया गया। लेकिन वहां पहुंचने के कुछ देर बाद ही उसने दम तोड़ दिया।





हादसे का वीडियो वायरल





घटना की जानकारी मिलते ही नगर निगम का विद्युत विभाग का अमला और पुलिस मौके पर पहुंच गई। उन्होंने साथ में रहे रामेश्वर पाल से घटना की पूरी जानकारी ली। इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें लाल सिंह के शरीर से धुआं निकलता हुआ और उसका शरीर निढाल होकर गिरता हुआ दिखाई दे रहा है। लोगों ने नीचे उतारने के बाद उसके हाथ-पैर भी मले। लेकिन उसके शरीर में कोई हरकत नहीं हुई। फिलहाल इस मामले में मर्ग कायम कर लिया गया है। पुलिस घटना के सभी तथ्यों पर पड़ताल कर रही है।





बाड़े पर हाइड्रोलिक मशीन से गिरकर जान गंवा चुके हैं 3 कर्मचारी





गौरतलब है कि 3 साल पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर महाराज बाड़ा स्थित डाकघर के भवन के ऊपर नगर निगम की हाइड्रोलिक मशीन की टोली से गिरकर 3 कर्मचारियों की मौत हो गई थी। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी की जिम्मेदारी तय नहीं की जा सकी है और लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों को क्लीन चिट भी मिल चुकी है।





ये खबर भी पढ़िए..





मध्यप्रदेश में सीमेंट ढुलाई का काम करने वाले मजदूर विषाक्त धूल भरी हवा में ले रहे सांस, जकड़ रहीं कई बीमारियां





निगम में हेल्पर को नहीं देते सुरक्षा उपकरणों की किट





चिंता की बात ये भी है कि हाई मास्ट सहित विद्युत पोलों पर काम करने के लिए किट भी कर्मचारियों को प्रोवाइड कराई जाती है लेकिन हेल्पर के लिए ये नहीं है। ऐसे में हेल्पर को ट्रॉली में क्यों चढ़ाया गया, इस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। साथ ही बड़ा सवाल ये भी है कि बिजली संधारण कार्य के दौरान नगर निगम का बिजली विभाग हाईटेंशन लाइन के समीप कार्य करते वक्त लाइन बंद क्यों नहीं कराते।



Gwalior News ग्वालियर की खबरें accident in gwalior corporator got shock from high tension line Corporation worker died ग्वालियर में दर्दनाक हादसा हाई टेंशन लाइन से निगमकर्मी झुलसा करंट लगने से निगमकर्मी की मौत