जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से कहा- आप भोपाल को भोजपाल करने के संबंध में सीएम से निर्णय करवाएं

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज ने संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर से कहा- आप भोपाल को भोजपाल करने के संबंध में सीएम से निर्णय करवाएं

BHOPAL. राजधानी के भेल दशहरा मैदान पर चल रही श्रीराम कथा के तीसरे दिन जगदगुरु रामभद्राचार्य महाराज ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का हृदय स्थल है। यहां उज्जैन के राजा विक्रमादित्य ने सनातन धर्म के सिद्धांत पर कार्य किए। भोजपाल के राजा भोज ने अनेक कार्य किए। कथा में महाराज से आशीर्वाद लेने पहुंची प्रदेश सरकार की संस्कृति, पर्यटन एवं धर्मस्य मंत्री उषा ठाकुर से महाराज ने कहा कि आप भोपाल को भोजपाल करने के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से निर्णय करवाएं। महाराज ने कहा कि उषा मेरी बेटी जैसी है। सनातन समाज के लिए बेहतर काम कर रही हैं। 





लोगों को धर्म से जोड़ने के लिए जयंतियों पर होंगे पाठ 





मंत्री ठाकुर ने बताया कि प्रदेश सरकार के धर्मस्व विभाग ने हनुमान जयंती, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, बसंत पंचमी सहित अनेक जयंती के मौके पर लोगों को धर्म से जोड़ने के लिए पाठ कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए 500 दंपत्तियों का पंजीयन किया गया है। सभी जयंती पर धर्म के उपासकों द्वारा प्रार्थना की जाएगी। 



कथा मेंं महाराज ने आज पुन: राजा भोज के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान श्रीराम की लीलाओं का वर्णन किया। बालकांड की कथा का वर्णन किया। 





ये खबर भी पढ़ें...











महाराज ने परीक्षा, समीक्षा और उपेक्षा का वर्णन किया





महाराज ने सती और सीता के बारे में बताते हुए कहा कि भगवान श्रीराम ने कभी भी सीता माता का परित्याग नहीं किया। महाराज ने परीक्षा, समीक्षा और उपेक्षा का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी 2024 को अयोध्या में रामलला गर्भगृह में विराजित होंगे और मेरा 75वां अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। महाराज ने कहा कि श्रीराम चरित मानस राष्ट्र ग्रंथ है। उन्होंने बताया कि उन्होंने धर्म से जुड़ी 225 पुस्तकें लिखी हैं, यह भी एक चमत्कार है। कथा में रामजन्म और बसंत पंचमी का वर्णन भी होगा। कथा में मुख्य यजमान शुभावती-हीरा प्रसाद यादव हैं।





ये भी हुए कथा में शामिल 





कथा में संस्कृति, पर्यटन एवं धर्मस्य मंत्री उषा ठाकुर, पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग, गुना से सांसद केपी यादव, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, विधायक कृष्ण गौर, सुल्लतानपुर के बंटी गिरी गोस्वामी, दीपक लाल चंदानी, गिरीश शर्मा, अशोक नगर भाजपा जिला अध्यक्ष उमेश रघुवंशी, श्रीकृष्ण मंदिर अध्यक्ष राजेंद्र सिंह यादव, मेला समिति के अध्यक्ष सुनील यादव, संयोजक विकास वीरानी, महामंत्री हरीश कुमार राम, उपाध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी के साथ ही मेला उपाध्यक्ष वीरेंद्र तिवारी, सुनील शाह, महेंद्र नामदेव, मो. जाहिद खान, दीपक बैरागी, देवेंद्र चौकसे, शैलेंद्र सिंह जाट, मो. रेहान खान, चंदन वर्मा, विनय सिंह, अखिलेश नागर, केश कुमार शाह, आफताब सिद्दकी, मधु भवनानी, दीपक शर्मा, गोपाल शर्मा, सुनील वैष्णव, वाहिद खान, गौरव जैन, सुभाष दरवई, गोपाल पाटीदार, सुमित रघुवंशी, तरुण गुप्ता, इंद्रजीत के साथ ही मेला टीम के सदस्य और बड़ी संख्या मेंं श्रद्धालु हुए।







 



MP News एमपी न्यूज Culture Minister Usha Thakur संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर Jagadguru Rambhadracharya Maharaj story of Jagadguru Rambhadracharya Bhopal to Bhojpal जगदगुुरु रामभद्राचार्य महाराज जगदगुुरु रामभद्राचार्य महाराज की कथा भोपाल को भोजपाल कराए