INDORE : PM से लेकर CM तक चिंता में, नहर बनाकर पानी निकालने में भी लग जाएंगे 15 दिन; चट्टान बनी बाधा

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
INDORE : PM से लेकर CM तक चिंता में, नहर बनाकर पानी निकालने में भी लग जाएंगे 15 दिन; चट्टान बनी बाधा

संजय गुप्ता/योगेश राठौर, INDORE. धार के कारम डैम में हो रहे रिसाव ने प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक, केंद्र से राज्य तक सभी को चिंता में डाल दिया है। पीएम नरेंद्र मोदी खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान से 12 अगस्त की शाम और 13 अगस्त की सुबह बात कर स्थिति की जानकारी ले चुके हैं। खुद सीएम लगातार कंट्रोल रूम बनाकर लगातार अधिकारियों से ताजा स्थिति ले रहे हैं। नहर बनाकर पानी निकालने की कोशिश की जा रही है जिसमें चट्टान बाधा बन रही है। अगर ऐसे पानी खाली किया जाएगा तो 15 दिनों का वक्त लगेगा। वहीं डैम टूटने की आशंका में बार-बार एबी रोड पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा रहा है। बड़े वाहनों को पूरी तरह से मानपुर के आगे से ही डायवर्ट किया जा रहा है या फिर जाने नहीं दिया जा रहा है। हालांकि छोटे वाहनों को जाने दिया जा रहा है लेकिन इन स्थितियों के चलते ट्रैफिक जाम की स्थिति है।







— Chief Minister, MP (@CMMadhyaPradesh) August 13, 2022





नहर खोदने में दिन-रात लगे मशीन और मानव, चट्‌टान बन रही समस्या





डैम के रिसाव के चलते इसके फूटने का डर बना हुआ है, इसे रोकने के लिए एक ही रास्ता नजर आ रहा है कि पानी को डैम से बाहर निकाला जाए। इसके लिए मिट्‌टी की वॉल के दोनों लेफ्ट और राइट में खुदाई करके नहर बनाने की कोशिश हो रही है, लेकिन इसमें भी चट्‌टान के नीचे आने के कारण देरी हो रही है। दिन-रात बांध के बाईं ओर पहाड़ से लगकर पानी निकासी के लिए खुदाई जारी है। इसके लिए पांच पोकलेन लगी हुई हैं। दाहिने तरफ के सलूस गेट से पानी निकालने की कोशिश की जा रही है। साथ ही दाहिने हिस्से में रॉक कटर मशीनों और पोकलेन की मदद से नहर निकाल कर बांध से पानी सुरक्षित तरीके से निकालने का कार्य किया जा रहा है।





ऐसे तो डैम खाली करने में लगेंगे 15 दिन





जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट का कहना है कि इन नहरों के जरिए रोज एक मिलियन घन मीटर पानी निकाला जा सकेगा। इस हिसाब से डैम को खाली करने में 15 दिन का समय लग जाएगा, क्योंकि डैम में कुल 15 एमसीएम पानी भरा हुआ है। हालांकि दावा ये भी किया जा रहा है कि पांच एमसीएम पानी भी निकाल लिया तो फिर डैम के टूटने से भी फ्लड की स्थिति होती है तो भी वो नियंत्रित की जा सकती है।





अभी तक ये हो चुका है





प्रभावित धार और खरगोन जिले के 18 गांव के रहवासियों को शिफ्ट किया जा चुका है। मौके पर सेना के जवान कमान संभाल चुके हैं। एनडीआरएफ की टीम लगी हुई हैं तो वहीं दो मंत्री और दोनों जिलों के अधिकारी भी मौके पर मौजूद है। सेना के जवान दो हेलीकॉप्टर की मदद से बीच-बीच में डैम और इसके आसपास निगरानी भी रख रहे हैं।





अधिकारी लगातार कर रहे बैठक





इंदौर संभागायुक्त डॉ. पवन शर्मा, आईजी राकेश गुप्ता, खरगोन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और एसपी धर्मवीर सिंह आदि लगातार बैठकें कर रहे हैं। उनके साथ विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं। मंत्री तुलसीराम सिलावट मंत्री और राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव भी दो दिन से डटे हुए हैं।







— TheSootr (@TheSootr) August 13, 2022





कांग्रेस का दल भी जांच करने पहुंचा





कारम डैम लीकेज को लेकर कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं कि इस काम में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। डैम में लापरवाही व भ्र्ष्टाचार की जांच सरकार की केंद्रीय टीम कर रही है। इसके साथ ही कांग्रेस ने भी अपनी 8 सदस्यीय टीम बनाई है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की बनाई इस समिति में धार कांग्रेस के जिलाध्यक्ष बालमुकुंद गौतम, पूर्व मंत्री उमंग सिंघार, पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल हनी, संजय शुक्ला, विशाल पटेल, प्रताप ग्रेवाल, प्राचीलाल मेड़ा और डॉ. हीरालाल अलावा हैं।





डैम को बचाने के लिए मंत्री तुलसी सिलावट ने कराई मां नर्मदा की पूजा





कारम डैम को बचाने के लिए शासन-प्रशासन सभी तरह की कवायद करने में जुटा है। अब मंत्री सिलावट के साथ ही अधिकारियों ने मां नर्मदा की सुहागनों से पूजा कराई है। मंत्रों के साथ की गई पूजा में मां से सभी की रक्षा करने की प्रार्थना के साथ ही सुहाग की सामग्री प्रवाहित की गई। इसमें साड़ी, कुमकुम, मेहंदी, बिंदी, चूड़ी और नारियल के साथ 500 रुपए रखकर प्रवाहित किए गए।







— TheSootr (@TheSootr) August 13, 2022



MP News मध्यप्रदेश इंदौर Indore karam dam कारम डैम Khargone खरगोन Dhar धार मध्यप्रदेश की खबरें danger of collapsing draw water by making a canal take time of 15 days डैम टूटने का खतरा नहरों से पानी निकालने की कवायद 15 दिन का वक्त