दमोह में ठंड से राहत पाने जंगल से बाहर निकल रहे हिरन और नीलगाय, कड़ाके की ठंड से इंसानों के साथ-साथ जानवर भी परेशान

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में ठंड से राहत पाने जंगल से बाहर निकल रहे हिरन और नीलगाय, कड़ाके की ठंड से इंसानों के साथ-साथ जानवर भी परेशान

Damoh. पूरे प्रदेश के साथ दमोह जिला शीत लहर की चपेट में है। इसके अलावा घने कोहरे ने मानो सफेद चादर ओढ़ ली हो। इस हाड़ कंपाने वाली ठंड में जहां इंसान परेशान हैं तो जानवर भी ठंड से राहत पाने यहां वहां भटक रहे हैं। आज सुबह दमोह के मडियादो में इसी तरह का नजारा देखने मिला जब जंगली जानवर हिरन और नीलगाय जंगल से बाहर सड़क पर घूमते देखे गए। सुबह 9  बजे जब हल्की धूप दिखी तो यह जंगली जानवर भी अपने कुनबा के साथ सड़क पर दिखाई दिये। 





सड़क पर भी डाला डेरा







वन्यप्राणी जंगल में सड़क किनारे ही नहीं बल्कि बीच सड़क पर भी तफरी करते देखे जा रहे हैं। बडी संख्‍या में रोज, नीलगाय एवं उनके बच्‍चे बहुत देर तक सडक पर घूमते रहे।  इनकी इस तरह की उपस्थिति को देख पहले लोग भयभीत हुए फिर लोगों ने उनकी तस्वीरें अपने मोबाईल में इनको कैद करना प्रारंभ कर दिया। काफी देर तक यह जंगली जानवर सड़क पर रहे इसके बाद जब लोगों का हुजूम उमड़ने लगा तो यह जानवर खेतों से जंगल की ओर भाग गए।







  • ये भी पढ़ें



  • कटनी के जंगलों में फेंसिंग के तार में फंसा तेंदुआ, 24 घंटे बाद हो पाया रेस्क्यू






  • काफी तादाद में हैं वन्यप्राणी





    बता दें कि मड़ियादो के जंगलों में तरह-तरह के वन्यप्राणी मौजूद हैं जो अक्सर रहवासी बस्तियों में भी पहुंचे जाते हैं। कड़ाके की ठंड ने इन वन्यप्राणियों को भी परेशान कर दिया है इसलिए करीब 2 दिन बाद खिली धूप के चलते वे खुले वातावरण में आ रहे हैं। हाल ही में मड़ियादो से सटे जंगल से तेंदुए, भालू और अजगर गांवों में पहुंचकर लोगों को आतंकित कर चुके हैं। जिसके चलते हिरण और नीलगाय के झुंड दिखाई देने से इनके शिकारियों के भी आसपास रहने की भी संभावना है। इस लिहाज से वनविभाग भी क्षेत्र में लगातार निगरानी बनाए हुए है। 



    Damoh News दमोह न्यूज Wild animals troubled by cold in Madhya Pradesh animals coming on the road to sunbathe Nilgai herd in Madiyado ठंड से परेशान वन्यप्राणी धूप सेंकने सड़क पर आ रहे जानवर मड़ियादो में लगा नीलगाय का झुंड