एमपी में सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध पर शिवराज बोले- मैं भी मन-वचन से जैन हूं आपकी बात पीएम तक पहुंचाऊंगा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
एमपी में सम्मेद शिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने के विरोध पर शिवराज बोले- मैं भी मन-वचन से जैन हूं आपकी बात पीएम तक पहुंचाऊंगा

BHOPAL. झारखंड के गिरिडीह जिले में स्थित सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल बनाए जाने के विरोध में एमपी में जैन समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया, नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से जैन समाज सड़कों पर उतर आया है। प्रदेश सरकार की इस घोषणा के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सीहोर, नीमच, उज्जैन समेत अन्य कई जगहों पर जैन समाज के लोगों ने रैली के रुप में निकलकर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे। जैन तीर्थ सम्मेद शिखर जी को लेकर जनप्रतिनिधि भी अब सामने आ गए है। इसी के तहत उज्जैन के विधायक पारस जैन के नेतृत्व में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उद्योग मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा, पूर्व मंत्री जयंत मलैया, सुरेन्द्र पटवा, विधायक शैलेंद्र जैन, अनिल जैन ने जैन समाज के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ मुलाक़ात की। मुख्यमंत्री को जैन तीर्थ सम्मेद शिखर की अस्मिता को खंडित करने की मंशा से विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल को पर्यटक स्थल बनाने के प्रस्ताव से उपजे जैन समाज के आक्रोश से अवगत कराया गया। सभी ने संयुक्त रूप से ज्ञापन सौंपते हुए मुख्यमंत्री से तत्काल हस्तक्षेप करने की माँग की। विधायक पारस जैन ने मुख्यमंत्री को यह सुझाव दिया कि  प्रधानमंत्री से चर्चा कर  सम्मेदशिखर को पर्यटन स्थल घोषित करने वाले गजट नोटिफिकेशन को निरस्त किया जाए। जिससे जैन समाज की आस्था को ठेस ना पहुंचे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश की संपूर्ण जैन समाज को प्रतिनिधि मंडल के माध्यम से आश्वासन दिया कि सम्मेदशिखर तीर्थ की पवित्रता को ऑंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं भी मन से वचन से जैन हूं। इस अवसर पर प्रमुख रूप से विधायक लीना संजय जैन,रवींद्र जैन पत्रकार,जस्टिस एन के जैन,जस्टिस अभय गोयल, डीजीपी पवन जैन,आयुक्त शोभित जैन,मनोज जैन बाघा,सुनील जैन, राजीव जैन सहित 25 मंदिरों के अध्यक्ष उपस्थित थे।





सीहोर में रैली निकाल कर जताया विरोध





सीहोर में सम्मेद शिखर को पर्यटक स्थल घोषित करने के विरोध में सकल जैन समाज ने रैली निकालकर राष्ट्पति के नाम ज्ञापन सौंपा।रैली में शामिल लोगों ने नारेबाजी कर अपना विरोध जताया,रैली के पहले एक सभा का भी आयोजन किया गया, जिसे मुनि श्री संस्कार जी महाराज ने संबोधित किया। जैन समाज के लोगों ने आज सरकार के फैसले के खिलाफ सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखे।







  • ये भी पढ़ें



  • ग्वालियर में सम्मेद शिखर जी को पर्यटन स्थल बनाने पर जैन समाज का विरोध, संतों का आह्वान- जो साथ देगा, उसे वोट देंगे






  • नीमच में दोपहर 2 बजे तक बाजार बंद





    नीमच में सकल जैन समाज ने पार्श्वनाथ पर्वतराज सम्मेद शिखर को जोनल मास्टर प्लान और पर्यटन मास्टर प्लान सूची से बाहर किए जाने को लेकर दोपहर 2 बजे तक बंद का आव्हान किया, और रैली के बाद भारत माता चौराहे पर जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया। जैन समाज के इस विरोध को बड़ी संख्या में सभी राजनीतिक दलों का समर्थन मिला।





    शाजापुर में भी विरोध में निकाली रैली





    शाजापुर में भी सकल जैन समाज ने सम्मेद शिखर को पर्यटन नगरी घोषित किए जाने के विरोध में द्वारा में रैली निकाली, इसके साथ ही जैन समाज के लोगों ने अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रख कर झारखंड सरकार के फैसले का विरोध किया। 





    पूर्व सीएम कमलनाथ ने लिखा पत्र





    इस मामले में एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है। कमलनाथ ने लिखा- सम्मेद शिखर जी से जैन समाज की  आस्था जुड़ी हुई है। सरकार के इस फैसले से तीर्थ स्थल की स्वतंत्र, धार्मिक पहचान और पवित्रता नष्ट होने की संभावना है फैसले पर पुनर्विचार करते हुए निर्णय को वापस लेने का आग्रह किया।





    (नीमच से कमलेश सारडा, सीहोर से कवि छोकर और शाजापुर से सय्यद आफताब अली की रिपोर्ट)



    declare religious city tourist place Sammed Shikhar Madhya Pradesh Jain Samaj धार्मिक नगरी घोषित करें विरोध में रैलियां पर्यटन स्थल मध्य प्रदेश जैन समाज सम्मेद शिखर