लगातार बढ़ते साइबर क्राइम के केसों के चलते हिफाजत से रखें अपना पैन कार्ड, याद रखिए ये जरूरी बातें

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
लगातार बढ़ते साइबर क्राइम के केसों के चलते हिफाजत से रखें अपना पैन कार्ड, याद रखिए ये जरूरी बातें

Bhopal. आपका पैनकार्ड एक बेहद जरूरी दस्तावेज है, साइबर क्राइम के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए इसे सुरक्षित रखना भी बेहद जरूरी है। पैन कार्ड को साइबर ठगों से बचाने के लिए जरूरी है कि सभी दस्तावेजों से ज्यादा आप इसे संभाल कर रखें। इसके लिए आपको कुछ बातों का खयाल रखना चाहिए। 





क्या है परमानेंट अकाउंट नंबर







पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी 10 अक्षरों का वो परमानेंट अकाउंट नंबर है, जो कि कार्ड धारक की सभी वित्तीय जानकारी रखता है। यह कार्ड किसी व्यक्ति को निजी रूप से या किसी कंपनी या फर्म को आयकर विभाग की ओर से दिया जाता है। पैन कार्ड को सुरक्षित रखने के सबसे जरूरी बात यह है कि किसी ऑनलाइन वेबसाइट या फॉर्म में पैन कार्ड डिटेल्स भरना जरूरी है, तो पहले उस वेबसाइट की वैधता की जांच अनिवार्य रूप से कर लें। 







  • यह भी पढ़ें 



  • छत्तीसगढ़ में व्यापमं बना रहा अभ्यर्थियों का डिजिटल लॉकर, 6 मई से आवेदन शुरू, जानिए कैसे काम करता है लॉकर






  • यदि कहीं पैन कार्ड की डिटेल देना बेहद आवश्यक है और आपके पास उससे संबंधित रिक्वेस्ट आए, तो पहले उस रिक्वेस्ट की वैधता को जरूर जांच लें। जब तक आपको यह भरोसा न हो जाए कि यह जानकारी किसी वैध संस्था द्वारा मांगी जा रही है। तब तक जानकारी को शेयर न करें। अपनी बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड वगैरह के स्टेटमेंट नियमित रूप से चैक करते रहें। ताकि अगर आपके बैंक अकाउंट से कोई छेड़छाड़ करे तो समय रहते आपको इसकी जानकारी मिल सके। किसी भी फ्रॉड के बारे में पता लगते ही अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को इसकी जानकारी दें। 





    फोन या पीसी में सेव करके न रखें डिटेल्स







    पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सेव करके न रखें, क्योंकि अगर आपके डिवाइस को किसी ने हैक कर लिया या चोरी कर लिया, तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। पैन कार्ड की डिटेल्स अपने साथ रखने के लिए आप इसकी जेरोक्स अपने साथ रख सकते हैं। 



    साइबर क्राइम cybercrime pan card keep pan card safe पैन कार्ड हिफाजत से रखिये पैन कार्ड बैंक डिटेल