प्रदेश में लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए E-KYC जरूरी, सर्वर डाउन, घंटों लाइनों में खड़े रहने को मजबूर बहनें

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
प्रदेश में लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए E-KYC जरूरी, सर्वर डाउन, घंटों लाइनों में खड़े रहने को मजबूर बहनें

BHOPAL. मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना को लेकर महिलाएं उत्साहित तो हैं, लेकिन इन्हें योजना का लाभ पाने के लिए प्रदेश के सभी शहरों और गांवों में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। महिलाओं को ईकेवाईसी कराने के लिए आधार केंद्र, बैंकों और ग्राम पंचायतों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। सर्वर डाउन होने की वजह से ईकेवाईसी में समस्या आ रही है। इसके कारण महिलाओं को लंबी-लबी लाइनों में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।  





बैंकों में केवाईसी के लिए एक ही कर्मचारी





प्रदेश के शहर-गांवों में हालात यह है कि इन दिनों आधार सेंटर से लेकर बैंकों में लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। भरी दोपहरी में परेशान घंटों लाइनों में नजर आ रही हैं। बावजूद इसके शाम तक केवाईसी नहीं हो पा रही है। अधिकतर बैंकों में में आधार ई- केवाईसी के लिए एक ही कर्मचारी होता है। अचानक आधार से बैंक केवाईसी के लिए भीड़ बैंकों में बढ़ गई है।  





बालाघाट में घंटों धूप में तपती रहीं महिलाएं





बालाघाट में 21 मार्च, मंगलवार को बैंक के बाहर महिलाओं की लाइन लगी। इन महिलाओं को ई-केवाईसी कराने के लिए सर्वर डाउन होने की वजह से समस्या हुई। ये महिलाएं धूप में खड़े होने को मजबूर थी। महिलाओं के साथ उनके छोटे बच्चे भी परेशान देखे गए। (बालाघाट से पूनम राउत की रिपोर्ट)





publive-image





छतरपुर में बाजार तक लग रही कतार





छतरपुर में लाड़ली बहना योजना को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है, लेकिन उनका यह उत्साह नगर के लोगों के परेशानी का सबब बन रहा है। दरअसल योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवायसी करवाई जा रही है। नगर में ई-केवायसी के लिए बड़ी संख्या में बहनें और उनके स्वजन पहुंच रहे हैं। यह लोग सड़क पर अपने वाहन बेतरतीब तरीके से पार्क कर देते हैं। इससे जाम के हालाब बन रहे हैं। वहीं बाजार तक महिलाओं की लाइन नजर आ रही है।





क्या है लाड़ली बहना स्कीम





ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली बहना स्कीम के तहत महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह मिलना है। योजना का लाभ पाने के लिए महिलाओं की उम्र 23 से 59 वर्ष होना चाहिए। 





योजना को 25 फरवरी को कैबिनेट ने पास किया था





मध्यप्रदेश में चुनाव होने में करीब 9 महीने का समय बाकी है, इससे पहले शिवराज सरकार अपनी एक महत्वाकांक्षी योजना लाई है- लाड़ली बहना। योजना को 25 फरवरी को शिवराज कैबिनेट ने पास किया गया था। योजना में महिला (बहन) किसी भी जाति, वर्ग से हो, उसे लाभ होगा। 23 साल से ज्यादा की महिला के खाते में हर महीने 1 हजार रुपए डाले जाएंगे। योजना के आवेदन 5 मार्च से किया जा सकेगा।





लाड़ली बहना योजना के नियम







  •     23 साल से ज्यादा और 60 साल से कम उम्र की महिलाएं ही पात्र होंगी।



  •     23 साल से ज्यादा उम्र की विवाहित महिला ही पात्र होगी।


  •     60 साल से अधिक उम्र की महिला को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रूप में 1 हजार रुपए दिए जाएंगे।




  • Ladli Behna Yojana सर्वर डाउन ईकेवाईसी जरूरी मप्र में बहनें परेशान MP News लाड़ली बहना योजना server down EKYC necessary sisters upset MP एमपी न्यूज