मध्यप्रदेश के बालाघाट-मंडला बॉर्डर पर नक्सलियों से मुठभेड़, हॉकफोर्स ने दो नक्सलियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश के बालाघाट-मंडला बॉर्डर पर नक्सलियों से मुठभेड़, हॉकफोर्स ने दो नक्सलियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

Balaghat/Mandla. मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सीमा पर नक्सलियों की उपस्थिति सुरक्षा बलों को हमेशा अलर्ट पर रखती है। बालाघाट जिले में लगातार हो रहे नक्सली मूवमेंट के खिलाफ पुलिस यहां तलाशी अभियान चलाए हुए है। इसी कड़ी में पुलिस की हॉकफोर्स और सीआरपीएफ जवानों की करीब 20 नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। वहीं अंधाधुंध फायरिंग के बीच बाकी नक्सली भागने में कामयाब रहे। यह कार्रवाई मंडला-बालाघाट बॉर्डर के सुपखार मोतीनाला क्षेत्र के जंगलों में हुई। 





एमपी में एक बार फिर नक्सलियों की आमद दर्ज हो रही है। एमपी के बालाघाट-मंडला और छत्तीसगढ़ की सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा जवानों और नक्सलियों के बीच कई घंटे मुठभेड़ हुई। दोंनो ओर से ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। जिसमें दो नक्सली मारे गए। मारे गए नक्सली कान्हा भोरम देव कमेटी के नक्सली बताए जा रहे हैं। हॉक फ़ोर्स, डिस्ट्रिक्ट पुलिस और सीआरपीएफ के ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान 20 से ज्यादा नक्सलियों के होने का दावा किया जा रहा हैं। जो मुठभेड़ के बीच भाग खड़े हुए। 





मुठभेड़ में मारे गये नक्सली में सुकमा जिले के भेज्जी थाना अंतर्गत पालगुडेम निवासी 19 वर्षीय राजेश उर्फ नंदा वंजाम है, जो भोरमदेव एरिया कमेटी का कमांडर है, जिस पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 3 लाख, महाराष्ट्र द्वारा 12 लाख और छत्तीसगढ़ द्वारा 5 लाख का ईनाम घोषित था। जबकि दूसरा नक्सली महाराष्ट्र गढ़चिरोली जिले के कासनसुर थाना अंतर्गत नरगुड़ा निवासी 27 वर्षीय गणेश है। जो नक्सली दलम में टीम प्रभारी जोन समन्वयक था। जिस पर मध्यप्रदेश हॉक फोर्स मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 03 लाख, महाराष्ट्र द्वारा 04 लाख और छत्तीसढ़ द्वारा 05 लाख का ईनाम घोषित था। 





मध्य प्रदेश के बालाघाट मंडला सीमा से लगे छत्तीसगढ़ सीमावर्ती इलाके में हथियारों से लैस नक्सलियों की सूचना पर सुरक्षा जवानों ने यह कार्रवाई की। सुपखार मोतीनाला क्षेत्र के जंगल में सीआरपीएफ, जिला पुलिस और हॉक फ़ोर्स के जवानों के ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान एके-47 और बंदूकों से लैस तीन नक्सलियों ने जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। जिसके जबाब में सुरक्षा बल के जवानों ने भी घेरकर नक्सलियों पर फायरिंग की। जिसमें दो नक्सली मारे गए, वहीं एक महिला नक्सली एके-47 छोड़ अन्य नक्सलियों के साथ भाग गई। मंडला एसपी यशपाल सिंह राजपूत के मुताबिक जंगल में अभी सर्च ऑपरेशन जारी हैं। जंगल के जिस रास्ते से बाकी नक्सली भागे उनको पकड़ने की कोशिश जारी है। बताया जा रहा है कि मारे गए नक्सलियों के अलावा लगभग बीस नक्सलियों का गुट था। जो किसी बड़ी वारदात की फिराक में थे। 





बालाघाट पुलिस के मुताबिक मारे गए दो नक्सली कान्हा भोरमदेव दल के हैं। जिसमें एक नक्सली की पहचान डीवीसी गणेश के रूप में हुई है। अन्य दूसरे की शिनाख्त जारी है। मृतक नक्सलियों से एके-47 और 315 बोर की राइफल बरामद हुई हैं। 



Balaghat News बालाघाट न्यूज encounter of Naxalites in Madhya Pradesh Balaghat-Mandla border incident two Naxalites killed in encounter मध्यप्रदेश में नक्सलियों का एनकाउंटर बालाघाट-मंडला बॉर्डर की घटना दो नक्सली मुठभेड़ में ढेर