GWALIOR: सोफ़ा गैलरी में लगी भीषण आग में आसपास की दुकानों को भी किया स्वाहा,करोड़ों का नुकसान

author-image
Dev Shrimali
एडिट
New Update
GWALIOR: सोफ़ा गैलरी में लगी भीषण आग में आसपास की दुकानों को भी किया स्वाहा,करोड़ों का नुकसान

GWALIOR News. शहर के सबसे व्यस्त और घनी आबादी वाले इलाका फालका बाज़ार राम मंदिर के समीप और पीताम्बरा स्वीट्स के सामने स्थित प्रसिध्द और भव्य सोफा गैलेरी में बीती देर रात हुए भीषण अग्निकांड ने न केवल सोफा के भव्य शोरूम को राख के ढेर में बदल दिया बल्कि लाइट की एक बड़ी दुकान सहित आधा दर्जन से ज्यादा आसपास के प्रतिष्ठानो को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस अग्निकांड में करोड़ो रूपये के नुकसान का अनुमान है।







देर रात लगी आग



 आग लगने की यह घटना जब घटित हुई तब रात लगभग  तीन से चार बजे होंगे और आसपास सभी लोग गहरीं नींद में सोए हुए थे इसलिये सही समय किसी को पता ही नहीं चल सका । जब आग की लपटों ने सोफा गैलरी को पूरी तरह से राख में बदलकर आसपास की दुकानों को अपनी चपेट में लिया इन बीच निकले राहगीरों ने पुलिस और फायरब्रिगेड को सूचना दी । आसपास के ज्यादातर लोग तो फायर ब्रिगेड की गाड़ियों की आवाज सुनकर जागे।







मच गई हड़कंप



 घटनास्थल राम मंदिर क्षेत्र शहर के बीचोंबीच लश्कर क्षेत्र में है। यहां घनी आबादी है और बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठान। ज्यादातर दुकान या शोरूम ऐसे है जिनमे ऊपर लोगो की रिहायश है और नीचे व्यावसायिक कारोबार है। आग देखकर लोगो मे हड़कंप मच गया । हालांकि फायर ब्रिगेड ने स्थानीय लोगो की मदद से लोगो को सुरक्षित निकाल लिया और कोई जनहानि नही हुई । क्योंकि अगर आग और फैलती तो आसपास और ऊपर रहने वाले परिवारों की जान पर बन आती।







एक दर्जन गाड़ियों से बुझी आग



 आग इतनी भयावह थी कि उस पर काबू पाने में फायरब्रिगेड को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। यहां एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियों से पानी फेंकना पड़ा तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका हालांकि रॉयल सोफ़ा गैलेरी और स्टार लाइट नामक दो बड़े शोरूम पूरी तरह से जलकर राख हो गए जबकि आसपास की आधा दर्जन दुकानें अन्य भी प्रभावित हुईं। सुबह बुलडोजर और हितेची मशीन लगाकर भी जली हुई दुकानों का मालवा निकालने का काम किया गया। आग लगने की बजह शार्ट सर्किट माना जा रहा है।



राम मंदिर RAM MANDIR Gwalior fire Fire Brigade फायर ब्रिगेड अग्निकांड Establishment Falka Bazar Crore फालका बाज़ार प्रतिष्ठान करोड़