MP: पहली बार एक साथ भीगा पूरा प्रदेश, अगले 3 दिन भी अति बारिश के आसार

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MP: पहली बार एक साथ भीगा पूरा प्रदेश, अगले 3 दिन भी अति बारिश के आसार

Bhopal. प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। 5 जुलाई(मंगलवार) को प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। इंदौर (Indore) शहर में लगभग 3 घंटे तेज बारिश (heavy rain) होती रही। यहां पर 3.6 इंच और खंडवा में 2.6 इंच बारिश दर्ज की गई। इससे नदियों और सड़कों पर पानी भर गया। 





भोपाल-नागपुर हाईवे थोड़ी देर के लिए हुआ बंद 





राऊ(Rau) में एक लड़के का पैर फिसलने से उफनते नाले में गिर गया। उसकी तलाश चल रही है। वहीं औबेदुल्लागंज(obaidullaganj) में सुखतवा के नए पुल पर डेढ़ फीट पानी आ गया। इस वजह से भोपाल-नागपुर हाईवे कुछ समय तक बंद रहा। बैतूल(Betul) और उज्जैन(Ujjain) में सुबह से हल्की-हल्की बारिश होती रही। मौसम विभाग ने इंदौर-उज्जैन समेत 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अभी भी मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) में कुछ जगहों पर बहुत ज्यादा पानी गिर रहा है।





5-8 जुलाई तक प्रदेश भर में अति बारिश होगी





ओडिशा में बने सीजन के पहले लो प्रेशर एरिया और प्रदेश के ऊपर से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन के असर की वजह से भारी बारिश हो रही है। वहीं मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह (Meteorologist Ved Prakash Singh) ने बताया कि 5-8 जुलाई तक मध्यप्रदेश में बहुत तेज बारिश होगी। जबकि ग्वालियर,चंबल और इंदौर में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।  





महू में निचली बस्तियों में भरा पानी 





महू में 5 जुलाई मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई। वहां पर स्थित निचली बस्तियों में पानी घुस गया। यहां तक की सड़कों पर लोगों की गांड़िया आधी पानी में  डूब गए। 





हरदा में तेज बारिश से अजनाल नदी उफान पर





हरदा में 5 जुलाई सुबह से हो रही भारी बारिश की वजह से अजनाल नदी उफान पर आ गई।  नदी का पानी पुल से ऊपर सड़क पर आ पहुंचा। इस वजह से होशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाईवे बंद हो गया है। 





इस सीजन में पहली बार जब प्रदेशभर में एक साथ मानसूनी पानी बरसा





जानकारी के मुताबिक मानसून के इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है,जब  प्रदेशभर में एक साथ मानसूनी पानी गिरा हो। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार जब लो प्रेशर एरिया बंगाल की खाड़ी के नजदीक बनता तो इसका असर हमारे यहां अधिक होता और बारिश भी अधिक होती। उन्होंने बताया कि अगले 3 दिन तेज बारिश होने की ही संभावना है। 







 



मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह Madhya Pradesh औबेदुल्लागंज इंदौर मध्यप्रदेश भारी बारिश Meteorologist Ved Prakash Singh Bhopal obaidullaganj heavy rain मानसून Indore